Thursday, April 25, 2024
Advertisement

झारखंड: क्या रघुवर को फिर मिलेगी ‘सत्ता’ या होगा ‘वनवास’?, आज होगा फैसला

झारखंड में भाजपा और कांग्रेस गठबंधन दोनों ही अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं, हालांकि एग्जिट पोल्स ने भारतीय जनता पार्टी की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 23, 2019 0:03 IST
Jharkhand Raghubar Das- India TV Hindi
Image Source : TWITTER झारखंड: क्या रघुवर को फिर मिलेगी ‘सत्ता’ या होगा ‘वनवास'?

रांची। सोमवार को झारखंड विधानसभा चुनाव का परिणाम आएगा। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस गठबंधन से था। भाजपा और कांग्रेस गठबंधन दोनों ही अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं, हालांकि एग्जिट पोल्स ने भारतीय जनता पार्टी की चिंताएं बढ़ा दी हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल्स के अनुसार झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस की सत्ता में वापसी होती दिखाई दे रही है।

पीएम मोदी और शाह के हाथ में रही भाजपा के प्रचार की कमान

झारखंड विधानसभा चुनाव में जहां एक ओर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी ने यहां कई दौरे किए। जबकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी जैसे दिग्गज स्टार प्रचारकों ने ताबड़तोड़ जनसभाएं कीं। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी प्रचार करने आईं। लेकिन कई पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता अपने स्टार प्रचारकों का इंतजार ही करते रह गए।

जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनावी रण में हैं सीएम रघुवर दास

मतगणना के समय जिस सीट पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी, वह है जमशेदपुर पूर्वी सीट। मुख्यमंत्री रघुवर दास वर्ष 1995 से यहां से जीतते आ रहे हैं। उनके खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं। राय ने पार्टी से टिकट कटने के बाद बगावत कर मुख्यमंत्री की राह का कांटा बनने का फैसला किया।

इन सीटों पर भी रहेगी नजर


झारखंड में जमशेदपुर पूर्वी के अलावा दुमका और बरहेट पर भी नजर रहेगी, जहां से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं। दुमका में वह समाज कल्याण मंत्री लुइस मरांडी के खिलाफ मैदान में हैं।

पांच चरणों में हुआ मतदान

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक हुआ था। सभी सीटों के लिए ईवीएम में बंद मतों की गणना सोमवार को होगी। 24 जिला मुख्यालयों में गिनती सुबह 8 बजे से ही शुरू हो जाएगी। मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड और सबसे कम दो राउंड चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा। निर्वाचन आयोग ने सभी जिला मुख्यालयों में इस बाबत इंतजाम कर लिए हैं। पहला परिणाम सोमवार दोपहर 1 बजे आने की उम्मीद है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement