Monday, April 29, 2024
Advertisement

बीजेपी करेगी वापसी या फिर कांग्रेस को फिर मिलेगी सत्ता, थोड़ी देर में शुरू होगी वोटों की गिनती

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी। वोटों की गिनती शुरू होते ही रूझान भी आने शुरू हो जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 15, 2018 6:27 IST
election result karnataka assembly election 2018- India TV Hindi
election result karnataka assembly election 2018

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी। वोटों की गिनती शुरू होते ही रूझान भी आने शुरू हो जाएंगे। विभिन्न एग्जिट पोल में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का जनता दल ( एस ) ‘ किंगमेकर ’ की भूमिका निभा सकता है। राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था। 

चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि मतगणना लगभग 40 केंद्रों पर सुबह आठ बजे शुरू होगी। रुझान एक घंटे के भीतर आने शुरू हो सकते हैं और चुनाव परिणाम देर शाम तक स्पष्ट होंगे। यदि कांग्रेस के पक्ष में स्पष्ट जनादेश जाता है तो 1985 के बाद यह पहली बार होगा जब कोई दल लगातार दूसरी बार सरकार बनाएगा। 1985 में तत्कालीन जनता दल ने रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी। यह हालांकि अभी अस्पष्ट है कि कांग्रेस के जीतने की स्थिति में पिछड़ा वर्ग से आने वाले सिद्धरमैया मुख्यमंत्री होंगे या नहीं। 

कांग्रेस ने हालांकि कहा था कि चुनाव में सिद्धरमैया ही उसका चेहरा होंगे , लेकिन उसने यह घोषणा नहीं की कि पार्टी की जीत की स्थिति में मुख्यमंत्री भी वही होंगे। सिद्धरमैया ने इससे पहले कहा था कि यदि आलाकमान फैसला करता है तो वह किसी दलित को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर सहमत होंगे। राजनीतिक हल्कों में उनके इस बयान को खंडित जनादेश की स्थिति में जनता दल ( एस ) से गठबंधन करने की ओर इशारा करने के रूप में माना गया। 

देवगौड़ा की पार्टी से सिद्धरमैया के संबंध हमेशा तनावपूर्ण रहे हैं। हालांकि पूर्व में वह जनता दल ( एस ) के ही नेता थे। सिद्धरमैया ने पूर्व में संवाददाताओं से कहा था , ‘‘ मुझे यकीन है कि कांग्रेस बहुमत के साथ चुनाव जीतेगी और मैं मुख्यमंत्री बनूंगा।' उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि आलाकमान अगले मुख्यमंत्री के बारे में फैसला करने से पहले जीत हासिल करने वाले उम्मीदवारों से भी सलाह - मशविरा करेगा। 

वहीं , अगर राज्य में भाजपा जीतती है तो एक बार फिर इसे मोदी के करिश्मे के रूप में लिया जाएगा तथा भाजपा शासित मध्य प्रदेश , राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं में एक नई ऊर्जा का संचार होगा। 

जनता दल ( एस ) ने भी अपनी जीत का दावा किया है और कहा है कि मुख्यमंत्री पद के इसके उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी ‘‘ किंग ’’ होंगे , न कि ‘‘ किंगमेकर ’’। 
त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में एक संभावना यह हो सकती है कि 2004 की तरह ही कांग्रेस और जनता दल ( एस ) के बीच गठबंधन हो जाए जब कांग्रेस के दिग्गज धर्म सिंह के नेतृत्व में सरकार बनी थी। यदि इन दोनों के बीच गठबंधन होता है तो जनता दल ( एस ) मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धरमैया के नाम पर सहमत नहीं होगा और वह किसी दलित को मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Karnataka Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement