Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election Results 2019: जानिए कहां और कैसे ऑनलाइन पता करें लोकसभा परिणाम

गुरुवार सुबह 8 बजे से देश भर के मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। दोपहर बाद तक नई सरकार की तस्वीर काफी कुछ साफ हो जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 22, 2019 9:56 IST
Lok Sabha results - India TV Hindi
Lok Sabha results 

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में सात चरणों में हुए लोकसभा चुनावों में मतदाताओं ने अपने पसंद के उम्‍मीदवार को वोट कर दिया है। 23 मई को नतीजों का इंतजार भी खत्‍म होने जा रहा है। गुरुवार सुबह 8 बजे से देश भर के मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। दोपहर बाद तक नई सरकार की तस्‍वीर काफी कुछ साफ हो जाएगी। 

इंडिया टीवी पर आप चुनावी नतीजों की पलपल की खबर ले सकते हैं। लेकिन यदि आप ऑफिस में हैं या सफर कर रहे हैं या किसी अन्‍य व्‍यस्‍तता के चलते टीवी चैनलों से दूर हैं तो आपके लिए ऑनलाइन रिजल्‍ट देखने की सुविधा भी उपलब्‍ध है। आइए जानते हैं कि आप कहां, कैसे और कब लोकसभा चुनाव परिणाम बड़ी आसानी से जान सकते हैं। 

कैसे चैक करें लोकसभा परिणाम 2019 

लोक सभा चुनाव परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे। 23 मई गुरुवार को मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी। आप इंडिया टीवी की वेबसाइट https://www.indiatv.in/ पर सबसे तेज चुनाव परिणाम देख सकते हैं। इसके साथ ही  आप चुनाव आयोग की वेबसाइट - https://eci.gov.in/ पर भी चुनाव परिणाम देख सकते हैं।  

गूगल, एप, वेबसाइट पर चुनाव परिणाम कैसे देखें 

यदि आप लैपटॉप, कम्‍प्‍यूटर या मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल करते हैं, तो आप ब्राउजर पर जाएं और इंडिया टीवी की वेबसाइट https://www.indiatv.in/ खोले। यहां पर आप चुनावों के सबसे तेज नतीजे साथ में अपनी पसंद की लोकसभा सीट के सबसे तेज परिणाम प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके साथ ही आसान इंफोग्राफिक की मदद से भी आप चुनाव परिणाम हासिल कर सकते हैं। 

मोबाइल एप पर कैसे चेक करें चुनाव परिणाम 

यदि आप एक स्‍मार्टफोन धारक हैं तो डेस्‍कटॉप या मोबाइल पर इंडिया टीवी की वेबसाइट पर जाने के अलावा आप इंडिया टीवी की एप को डाउनलोड कर चुनाव परिणाम प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंडिया टीवी की एप को डाउनलोड करना होगा। यदि आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपको गूगल प्‍ले स्‍टोर पर इंडिया टीवी टाइप कर एप को डाउनलोड करना होगा। वहीं यदि आप एप्‍पल आईफोन यूजर हैं तो आपको एप्‍पल स्‍टोर पर जाकर इंडिया टीवी की एप डाउनलोड करनी होगी। यहां एप पर हिंदी और अंग्रेजी को चुनने का विकल्‍प है। आप यहां लाइव टीवी के साथ चुनाव परिणाम से जुड़े ग्राफिक्‍स, फोटो और खबरें देख सकते हैं। 

गूगल पर कैसे ऑनलाइन चेक करें चुनाव परिणाम 

चुनाव के सबसे तेज परिणाम जानने का एक और तरीका गूगल है। आप अपने सेलफोन या फिर लैपटॉप पर गूगल की वेबसाइट पर जाकर इलेक्‍शन रिजल्‍ट या फिर चुनाव परिणाम टाइप करें। इसके अलावा आप अपनी पसंद की लोकसभा सीट का परिणाम भी यहां से पता कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement