Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Congress Manifesto: देशद्रोह का मुकद्दमा चलाने वाली धारा 124 A को किया जाएगा खत्म, AFSPA का भी होगा संशोधन

कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को अपने मेनिफेस्टों में 2 ऐसे वायदे किए हैं जिनको लेकर विवाद पैदा हो सकता है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 02, 2019 14:08 IST
Congress will omit Section 124A of  IPC and will amend AFSPA if come to power says Party Manifesto- India TV Hindi
Congress will omit Section 124A of  IPC and will amend AFSPA if come to power says Party Manifesto

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को अपने मेनिफेस्टों में 2 ऐसे वायदे किए हैं जिनको लेकर विवाद पैदा हो सकता है। पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में कहा है कि उनकी सरकार बनने पर AFSPA कानून का संशोधन होगा और भारतीय दंड संहिता की धारा 124 A को खत्म किया जाएगा।

मौजूदा समय में केंद्र सरकार ने AFSPA एक्ट जम्मू-कश्मीर में लागू किया हुआ है और इस एक्ट की वजह से जम्मू-कश्मीर में सेना को कार्रवाई के विशेष अधिकार मिले हुए हैं। कांग्रेस पार्टी ने कहा कि वह सुरक्षा बलों और नागरिकों के मानव अधिकारों की शक्तियों को संतुलित करने के लिए इस कानून में संशोधन करेगी।

भारतीय दंड संहिता की धारा 124 A की बात करें तो उसके तहत देशद्रोह का मुकद्दमा चलता है और मौजूदा समय में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में देश विरोधी नारे लगाए जाने के आरोप में छात्र नेता कन्हैया कुमार और उमर खालिद पर इसी धारा के तहत मकद्दमा दर्ज है। कांग्रेस पार्टी ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में कहा है कि वह इस कानून को खत्म कर देगी क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल हो रहा है और बाद में आए कानूनों की वजह से यह बेकार भी हो गया है।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement