Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हरियाणा में की सभी दस लोकसभा सीटों पर हुआ मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत वोटिंग मशीन में हुई बंद

हरियाणा में सबसे ज्यादा मतदान सिरसा लोकसभा सीट पर हुआ, जहां 73.11 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बात अगर सबसे कम मतदान की करें तो सूबे की करनाल लोकसभा सीट पर 59.07 फीसदी वोट डाले गए।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: May 12, 2019 23:28 IST
voting machine seal- India TV Hindi
Image Source : PTI हरियाणा की सभी दस लोकसभा सीटों पर हुआ मतदान

चंड़ीगढ़: रविवार को देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए। इन सीटों में हरियाणा राज्य की 10 सीटें भी शामिल थीं। हरियाणा में शाम 8 बजे तक 67.06 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया। हरियाणा में सबसे ज्यादा मतदान सिरसा लोकसभा सीट पर हुआ, जहां 73.11 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बात अगर सबसे कम मतदान की करें तो सूबे की करनाल लोकसभा सीट पर 59.07 फीसदी वोट डाले गए।

voting percentage

सिरसा में हुआ सबसे ज्यादा मतदान

राज्य के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने कहा कि वास्तविक आंकड़े बाद में पता चलेंगे और जो मतदाता शाम छह बजे से पहले मतदान केंद्र में प्रवेश कर चुके थे उन्हें वोट डालने की अनुमति होगी। सिंह ने कहा कि कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और राज्य में मतदान शांतिपूर्ण रहा। हालांकि फतेहाबाद, मेवात के नूंह, सिरसा और गुड़गांव में राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच मामूली झड़प की खबरें भी आईं । रोहतक से कांग्रेस उम्मीदवार दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा सरकार के मंत्री और रोहतक से विधायक मनीष ग्रोवर पर मतदाताओं को धमकाने और मतदान केंद्रों के अंदर जबरन घुसने का आरोप लगाया। 

इन दिग्गजों ने भी डाला वोट

virat vote

विराट कोहली ने गुरुग्राम में किया मतदान

हरियाणा में कई दिग्गज नेताओं सहित स्टार क्रिकेटर विराट कोहली ने भी वोट डाला। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली गुरुग्राम में सुबह मतदान करने वालों में शामिल रहे। मतदान के बाद उन्होंने टि्वटर पर स्याही लगी अपनी उंगली की तस्वीर पोस्ट की। बात अगर नेताओं की करें तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में, पूर्व मुख्यमंत्री एवं सोनीपत से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रोहतक जिले के किलोई में, राज्य कांग्रेस के प्रमुख अशोक तंवर और जजपा उम्मीदवार और हिसार के सांसद दुष्यंत चौटाला ने सिरसा में अपना वोट डाला। 

इनका भाग्य हुआ वोटिंग मशीन में बंद

हरियाणा में आज जिन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हुआ उनमें इंद्रजीत सिंह (गुरुग्राम) और कृष्ण पाल गुर्जर (फरीदाबाद) शामिल हैं। दोनों ही अपनी सीटों से फिर से चुनाव मैदान में थे। रोहतक जिले से कांग्रेस के विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को कांग्रेस ने सोनीपत से चुनाव मैदान में उतारा । उनके बेटे दीपेंद्र रोहतक सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं।

अन्य चर्चित उम्मीदवारों में केन्द्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह (भाजपा) और पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पौत्र भव्य बिश्नोई (कांग्रेस) रहे। वे हिसार सीट से उम्मीदवार हैं जहां उनका मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के पौत्र एवं नई पार्टी जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला हुआ। 

पूर्व केन्द्रीय मंत्री कुमारी शैलजा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर कांग्रेस क्रमश: अंबाला और सिरसा से अपनी किस्मत आजमाई। पूर्वी सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की पौत्री श्रुति चौधरी भिवानी महेंद्रगढ सीट से चुनाव लड़ा। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवीन जयहिंद फरीदाबाद से चुनाव मैदान में ताल ठोकी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement