Sunday, May 05, 2024
Advertisement

गांधी परिवार की "विराट" छुट्टियां: पीएम मोदी से पहले 1988 की इस रिपोर्ट में हुआ था खुलासा

यदि आप मान रहे हैं कि यह खुलासा पीएम मोदी ने किया है तो आप गलत हैं। 1988 में ही मीडिया रिपोर्ट में इन शाही छुट्टियों की पोल खोल दी थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 09, 2019 14:25 IST
Rajiv Gandhi and Sonia Gandhi- India TV Hindi
Rajiv Gandhi and Sonia Gandhi

लोकसभा चुनाव में जारी जुबानी जंग के बीच बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और अध्‍याय क्‍या जोड़ा, देश की राजनीति में सियासी तूफान आ गया है। पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर प्रधानमंत्री रहते हुए नौसेना के निजी इस्‍तेमाल का आरोप लगाया। मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने परिवार और दोस्‍तों के साथ छुट्टियां बिताने के लिए आईएनएस विराट को एक निजी टैक्‍सी के रूप में इस्‍तेमाल किया।

लेकिन यदि आप मान रहे हैं कि यह खुलासा पीएम मोदी ने किया है तो आप गलत हैं। 1988 में ही मीडिया रिपोर्ट में इन शाही छुट्टियों की पोल खोल दी थी। मशहूर मैगजीन इंडिया टुडे ने 31 जनवरी 1988 को गांधी परिवार की उस छुट्टी का पूरा विवरण भी छापा था। बाद में 2013 में एक बार फिर इंडिया टुडे ने इन छुट्टियों की सिलसिलेवार तस्‍वीरें जारी की थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इंडिया टुडे पत्रिका की छह साल पुरानी एक रिपोर्ट को ट्वीट किया जिसमें इस पूरे मामले का विस्तार से जिक्र है। 

Modi Tweet

Modi Tweet

लक्षद्वीप में मनाया 1988 का नया साल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया टुडे की जिस रिपोर्ट को ट्वीट किया उसमें इस यात्रा की पूरी जानकारी प्रकाशित की गई है। रिपोर्ट के अनुसार तत्‍कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी दिसंबर 1987 के अंत में अपने परिवार, रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों के साथ छुट्टियां बिताने के लिए लक्षद्वीप के बंगाराम द्वीप पर गए थे। वे यहां 10 दिनों तक रहे थे। सभी लोग आईएनएस विराट से बंगाराम द्वीप पहुंचे थे। 6 जनवरी को गांधी परिवार की यह आलीशान छुट्टी खत्म हुई थी। 

मीडिया को नहीं लगने दी भनक 

प्रधानमंत्री और उनके परिवार की इस न्‍यू ईयर वेकेशन को मीडिया से छिपाने की भरसक कोशिश की गई थी। लेकिन सरकार इसमें नाकाम रही। इंडिया टुडे ने उसी महीने के अपने अंक में (31 जनवरी 1988) को इस वेकेशन की सभी पर्तें खोल दीं। बाद में अन्‍य अखबारों ने भी इस सफर में शामिल लोगों की तस्‍वीरें प्रकाशित की थीं। 

शाही पिकनिक में कौन-कौन था शामिल 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार इस दौरे में प्रधानमंत्री राजीव गांधी, उनकी पत्‍नी सोनिया गांधी, दोनों के बच्चे- राहुल और प्रियंका व उनके 4 दोस्त, राजीव गांधी की साली और उनके साढ़ू, राजीव की सास आर माइनो के अलावा सोनिया के भाई और मामा साथ में थे। गौरतलब है कि राजीव गांधी की इस शाही पिकनिक में उनके खास दोस्त अमिताभ बच्चन भी शामिल थे। यहां अमिताभ की पत्नी जया बच्चन और बच्चन परिवार के 3 बच्चे शामिल थे। इसमें अभिषेक और श्‍वेता के साथ ही अमिताभ के भाई अजिताभ की बेटी भी शामिल थीं। बता दें कि उस समय अजिताभ फेरा कानून में उलझे हुए थे। गांधी और बच्चन फैमिली के अलावा राजीव गांधी के मित्र अरुण सिंह के भाई बिजेंद्र सिंह और 2 विदेशी मेहमान भी उस आलीशान पार्टी में शामिल हुए थे। 

रक्षा विशेषज्ञों ने उठाए थे सवाल 

गांधी परिवार की इन छुट्टियों में सबसे चौंकाने वाली बात युद्धक पोत आईएनएस विराट के इस्‍तेमाल की थी। रिपोर्ट के अनुसार आईएनएस विराट 10 दिनों के लिए अरब सागर में खड़ा रहा। उस समय मीडिया में आई खबरों में भी यह सामने आया था कि गांधी परिवार की शाही छुट्टियों के लिए विराट का इस्‍तेमाल हुआ। इस पर रक्षा विशेषज्ञों ने सवाल भी उठाया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement