Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कांग्रेस का मेघालय घोषणापत्र: केंद्र की स्वास्थ्य बीमा राशि में इजाफा करने का वायदा

मेघालय में कांग्रेस ने आज अपना घोषणापत्र जारी किया और वादा किया कि यदि वह राज्य में पुन: सत्ता में आई तो केंद्र द्वारा घोषित पांच लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा राशि को बढ़ा दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 24, 2018 21:49 IST
congress- India TV Hindi
congress

शिलांग: मेघालय में कांग्रेस ने आज अपना घोषणापत्र जारी किया और वादा किया कि यदि वह राज्य में पुन: सत्ता में आई तो केंद्र द्वारा घोषित पांच लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा राशि को बढ़ा दिया जाएगा। पार्टी ने प्रचार अभियान खत्म होने से एक दिन पहले 20 पृष्ठ का यह घोषणापत्र जारी किया है। मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 27 फरवरी को चुनाव होगा और मतगणना तीन मार्च को होगी। 

यह पूछे जाने पर कि पार्टी ने घोषणापत्र जारी करने में इतनी देरी क्यों की, एक नेता ने नाम उजागर नहीं करने के आग्रह पर कहा कि घोषणापत्र जारी करने का यह सर्वाधिक उपयुक्त समय है। कांग्रेस महासचिव सीपी जोशी द्वारा जारी किए गए घोषणापत्र में कहा गया, ‘‘हम केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक परिवार के लिए घोषित पांच लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा राशि में मेघालय के लिए इजाफा करने को प्रतिबद्ध हैं।’’ 

भाजपा, एनपीपी तथा अन्य दल एमबीबीएस डिग्रीधारक मुख्यमंत्री मुकुल संगमा और उनकी पार्टी पर स्वास्थ्य क्षेत्र में खराब प्रदर्शन का आरोप लगाकर हमला करते रहे हैं। कांग्रेस के घोषणापत्र में युवाओं और रोजगार संबंधी मुद्दों पर जोर दिया गया है तथा कोई समयसीमा दिए बिना तीन लाख नौकरियां सृजित करने का वायदा किया गया है। 

घोषणापत्र जैंतिया हिल्स क्षेत्र के जोवई और गारो हिल्स क्षेत्र के तूरा में भी समानांतर रूप से जारी किया गया। इसमें कहा गया कि अगली कांग्रेस सरकार चार लाख छोटे और वंचित किसानों को हर सत्र में शुरुआती पूंजी सहायता उपलब्ध कराएगी। सत्तारूढ़ पार्टी ने अपने खिलाफ भ्रष्टाचार संबंधी भाजपा के आरोपपत्र के जवाब में अपनी सरकार की उपलब्धियों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया है। 

घोषणापत्र में कहा गया कि राज्य में 2006 में पर्यटकों की संख्या 4.04 लाख थी, लेकिन 10 साल में यह दोगुनी होकर 8.39 लाख तक पहुंच गई है। यह राज्य में मुख्यत: आंतरिक सुरक्षा में सुधार की वजह से संभव हुआ है। इसमें कहा गया कि पार्टी सभी जिला मुख्यालयों में हेलीपैडों का निर्माण कराने की योजना रखती है तथा सभी बड़े पर्यटक गंतव्य हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़े जाएंगे। 

कांग्रेस ने मोनो रेल के लिए सर्वेक्षण पूरा करा लेने का भी दावा किया और कहा कि परिवहन को सुगम बनाने के लिए इसका क्रियान्वयन किया जाएगा। घोषणापत्र में शिलांग, जोवई और तूरा में ऐसे बाजार बनाने का भी वायदा किया गया जहां खुदरा विक्रेता महिलाएं होंगी। इसके साथ ही महिलाओं के लिए हॉस्टल बनाने तथा अनाथ लड़कियों की शादी के लिए 15 हजार रुपये की सहायता देने का भी वायदा किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Meghalaya Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement