Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मिजोरम में 1987 में पहली बार हुआ था विधानसभा चुनाव, पढ़िए यहां से जुड़ी रोचक जानकारियां

नॉर्थ ईस्ट में मिजोरम कांग्रेस के लिए अंतिम राज्य है, जहां उसकी सरकार है। अगर यह राज्य भी कांग्रेस के हाथों से निकल जाता है तो पूरा नॉर्थ ईस्ट कांग्रेस मुक्त हो जाएगा।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: October 25, 2018 16:44 IST
mizoram assembly election 2018- India TV Hindi
mizoram assembly election 2018

नई दिल्ली: देश में एक साथ कई राज्यों के विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं चुनावी जंग दिलचस्प होती जा रही है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की तो खूब चर्चा हो रही है, लेकिन मिजोरम विधानसभा चुनाव को लेकर कुछ ज्यादा माहौल नहीं नजर आ रहा और ना ही इतनी ज्यादा चर्चा हो रही है। बता दें कि यह मिजोरम पूर्वोत्तर भारत का एकमात्र कांग्रेस शासित राज्य है।

मिजोरम में अब तक नहीं खुल पाया बीजेपी का खाता

मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को मतदान होना है राज्य के 7 लाख से ज्यादा मतदाता अगले 5 साल के लिए राज्य की किस्मत का फैसला करेंगे और मतगणना 11 दिसंबर को होगी। 40 विधानसभा सीट वाले मिजोरम में अब तक बीजेपी का खाता भी नहीं खुल पाया है। नॉर्थ ईस्ट में यह कांग्रेस के लिए अंतिम राज्य है, जहां उसकी सरकार है। अगर यह राज्य भी कांग्रेस के हाथों से निकल जाता है तो पूरा नॉर्थ ईस्ट कांग्रेस मुक्त हो जाएगा।

2014 में कांग्रेस ने मिजोरम में जीती थी एकमात्र संसदीय सीट

पहले मिजोरम असम का हिस्सा था। 1972 में यह एक संघ शासित प्रदेश बना। बाद में केंद्र सरकार, मिजोरम सरकार और पूर्व अलगाववादी संगठन मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के बीच एक त्रिपक्षीय समझौता हुआ और इस समझौते के तहत 20 फरवरी 1987 को मिजोरम को संपूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ। इस तरह मिजोरम देश का 23वां राज्य बना और यहां का पहला विधानसभा चुनाव 1987 में 40 सीटों पर हुआ था। हालांकि मिजो नेशनल फ्रंट ने 1998 और 2003 के चुनाव जीते थे। मुख्यमंत्री ललथनहावला के नेतृत्व में 2008 से कांग्रेस सत्ता में है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने मिजोरम से एकमात्र संसदीय सीट जीती थी।

40 सीटों वाले मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है। कांग्रेस को पिछले विधानसभा चुनाव में 34 सीटों पर जीत मिली थी। इसके अलावा 5 सीटें मिजो नेशनल फ्रंट के खाते में आई थीँ। एक सीट पर मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस को जीत हासिल हुई थी। बीजेपी को पिछले चुनाव में मिजोरम में एक भी सीट नहीं मिल सकी थी। इस समय मिजोरम में मुख्यमंत्री लाल थनाहव्ला हैं।

दिलचस्प होगा मुकाबला

पिछले विधानसभा चुनाव के आंकड़ों को देखा जाए तो मिजोरम में कांग्रेस को ही अधिकतर सीटें मिली थीं। लेकिन दूसरी तरफ देखें तो अब परिस्थितियां बदल चुकी हैं। केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने के बाद असम समेत कई नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में बीजेपी अपनी सरकारें बना चुकी हैं। मणिपुर एवं त्रिपुरा जैसे राज्य, जहां पहले भाजपा का कोई नामोनिशान नहीं था, वहां भाजपा अपनी सरकार बना चुकी है तो ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि मिजोरम जैसे राज्य में बीजेपी का प्रदर्शन कैसा रहता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Mizoram Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement