Friday, March 29, 2024
Advertisement

हरियाणा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों पर जनता ने भरोसा किया : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा के लोगों ने एक बार फिर दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों पर भरोसा जताया है और वे अगले पांच साल उनकी सेवा करने के लिये और ज्यादा मेहनत करेंगे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: October 24, 2019 23:39 IST
PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Narendra Modi

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा के लोगों ने एक बार फिर दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों पर भरोसा जताया है और वे अगले पांच साल उनकी सेवा करने के लिये और ज्यादा मेहनत करेंगे। भाजपा मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मोदी ने हरियाणा में पार्टी के प्रदर्शन को “अभूतपूर्व” करार देते हुए कहा कि पार्टी ने 2014 के 33 फीसद के मुकाबले अपने मत प्रतिशत में इजाफा कर इस बार इसे 36 प्रतिशत तक पहुंचाया है। भाजपा प्रदेश में सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने के बावजूद बहुमत के लिये जरूरी आंकड़े से दूर है। मत प्रतिशत में ऐसे समय में भी बढ़ोतरी हुई है जब यह माना जाता रहा है कि सत्ताधारी दलों के खिलाफ चुनावों के दौरान कुछ मात्रा में ‘सत्ता विरोधी लहर’ काम करती है। भाजपा का मत प्रतिशत भले ही बढ़ा हो लेकिन हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में उसकी सीटों का आंकड़ा 47 से घटकर 40 हो गया है। 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके महाराष्ट्र के समकक्ष देवेंद्र फड़णवीस की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि खट्टर सरकार सभी वर्गों को साथ लेकर चली जबकि फड़णवीस का प्रशासन बेदाग रहा और वह बीते 50 सालों में महाराष्ट्र में कार्यकाल पूरा करने वाले पहले मुख्यमंत्री बने। मोदी ने कहा कि जब सरकारें अक्सर पांच साल बाद सत्ता खो देती हैं महाराष्ट्र और हरियाणा में फिर से पांच साल के लिये भाजपा को बहुमत देना उल्लेखनीय है। उन्होंने कहा कि यह हम पर लोगों का भरोसा व्यक्त करता है। 

फड़णवीस और खट्टर की नेतृत्व कुशलता की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने ईमानदार प्रशासन चलाया और लोगों का भरोसा जीता वो भी तब जब 2014 में सत्ता संभालने से पहले उनका कोई प्रशासनिक अनुभव नहीं था। उन्होंने कहा, “लोगों ने इन मुख्यमंत्रियों के कामों पर अपने भरोसे की मुहर लगा दी है।” मोदी ने हरियाणा में भाजपा के सांगठनिक नेता के तौर पर खट्टर के काम का जिक्र करते हुए कहा कि पार्टी हमेशा राज्य में एक दल या दूसरे दल के जूनियर पार्टनर के तौर पर चुनाव लड़ती रही है और 2010 के चुनाव से पहले अगर वह 10 सीटों का आंकड़ा भी पार कर लेती थी तो खुद को खुशनसीब मानती थी। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 के पहले भाजपा हमेशा महाराष्ट्र में जूनियर पार्टनर रही, हम शिवसेना के साथ रहे, सरकार भी बनी तो थोड़ा बहुत हमारे लोगों को काम करने का अवसर मिला। मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र जैसे आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में राजनीतिक स्थिरता जरूरी है। उन्होंने महाराष्ट्र में पूर्ण कार्यकाल पर फड़णवीस को बधाई दी। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रशासित राज्य केंद्रीय योजनाओं को “सुचारू” रूप से लागू कर रहे हैं जबकि विपक्षी शासन वाले राज्य उनका नाम बदलने में व्यस्त हैं। बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नतीजों की सराहना करते हुए कहा कि मोदी 2.0 सरकार में पार्टी ने पहले दौर का चुनाव जीता है। उन्होंने कहा कि दोनों राज्य कभी भी परंपरागत रूप से भाजपा का गढ़ नहीं रहे हैं और 2014 से पहले उसका कोई मुख्यमंत्री भी इन राज्यों में नहीं रहा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement