Monday, April 29, 2024
Advertisement

By-Elections LIVE Updates: लोकसभा की तीन और विधानसभा की 29 सीटों पर वोटिंग जारी, 2 नवंबर को नतीजे

बिहार समेत कई राज्यों में ये उपचुनाव राजनीतिक दलों की प्रतिष्ठा का विषय बन गए हैं। आज की वोटिंग के लिए सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए गए हैं। आज लोकसभा की जिन सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 07, 2021 23:35 IST
By-Elections: लोकसभा की तीन और...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- ANI By-Elections: लोकसभा की तीन और विधानसभा की 29 सीटों पर वोटिंग जारी, 2 नवंबर को नतीजे

नई दिल्ली: आज देश की नज़रे 14 राज्यों में हो रहे उपचुनावों पर लगी हुई हैं। आज लोकसभा की 3 और विधानसभा की 29 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। वोटों की गिनती 2 नवंबर को होगी। बिहार समेत कई राज्यों में ये उपचुनाव राजनीतिक दलों की प्रतिष्ठा का विषय बन गए हैं। आज लोकसभा की जिन सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा शामिल है। वहीं, असम की पांच, बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल व मेघालय की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान व कर्नाटक की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम व तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हो रहे हैं। दो नवंबर को मतों की गणना होगी। नगालैंड में भी विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव की घोषणा की गई थी लेकिन 13 अक्टूबर को नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के एक उम्मीदवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था।

By-Elections LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 4:07 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    राजस्थान विधानसभा उपचुनाव: अपराह्न 3 बजे तक 53.69 प्रतिशत मतदान

    जयपुर: राजस्थान में वल्लभनगर (उदयपुर) और धरियावद (प्रतापगढ) विधानसभा सीटों पर शनिवार को उपचुनाव में अपरान्ह सवा तीन बजे तक लगभग 53.69 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला। निर्वाचन विभाग के अनुसार सवा तीन बजे तक दोनों सीटों पर लगभग 53.69 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। वल्लभनगर निर्वाचन क्षेत्र में 53.14 प्रतिशत एवं धरियावद निर्वाचन क्षत्र में 54.23 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

  • 3:47 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    बिहार में दो सीटों (तारापुर और कुशेश्वरस्थान) पर हो रहे उपचुनाव में दोपहर 3 बजे तक 45.91 प्रतिशत मतदान हुआ।

  • 2:22 PM (IST) Posted by Khushbu

    सबसे कम मतदान महाराष्ट्र में दर्ज किया गया है जहां 1 बजे तक सिर्फ 31.41 प्रतिशत मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

  • 2:22 PM (IST) Posted by Khushbu

    चुनाव आयोग द्वारा जारी अनुमानित आंकड़ो के मुताबिक, विधानसभा उपचुनाव में 1 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान असम में दर्ज किया गया है जहां 51.65 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं।

  • 12:58 PM (IST) Posted by Khushbu

    मध्य प्रदेश में हो रहे उपचुनाव के तहत खंडवा लोकसभा क्षेत्र में दोपहर 12 बजे तक 25.23 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर 31.83 प्रतिशत मतदान हुआ।

  • 12:34 PM (IST) Posted by Khushbu

    तेलंगाना के हुजूराबाद विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव के पहले चार घंटों में 30 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया।

     

  • 10:33 AM (IST) Posted by Khushbu

    कर्नाटक: हनागल विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में लोगों मतदान किया। कर्नाटक में आज हनागल और सिंदगी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मतदान हो रहे हैं।

  • 10:32 AM (IST) Posted by Khushbu

    राजस्थान: धरियावद विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में लोगों ने मतदान किया। राजस्थान में आज धरियावद और वल्लभनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान चल रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement