1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. राज्यसभा की 55 सीटें दांव पर, मार्च में चुनाव, कुल 17 राज्य शामिल

राज्यसभा की 55 सीटें दांव पर, मार्च में चुनाव, कुल 17 राज्य शामिल

पिछले साल लोकसभा की 542 सीटों के लिए हुए चुनाव के बाद इस साल राज्यसभा की 55 सीटों के लिए चुनाव होने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 25, 2020 10:10 IST
Election for 55 Rajya Sabha seats in March- India TV Hindi
Election for 55 Rajya Sabha seats in March

नई दिल्ली। पिछले साल लोकसभा की 542 सीटों के लिए हुए चुनाव के बाद इस साल राज्यसभा की 55 सीटों के लिए चुनाव होने जा रहा है। चुनाव आयोग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक मार्च में राज्यसभा की उन 55 सीटों के लिए चुनाव होगा जिनपर मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म होने जा रहा है। चुनाव आयोग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 6 मार्च को 55 सीटों के लिए होने वाले चुनाव की अधिसूचना जारी होगी।

चुनाव आयोग के मुताबिक 6 मार्च को अधिसूचना के बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 13 मार्च को नामांकन भरने का अंतिम दिन होगा। 16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा 18 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 26 मार्च को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन वोटों की गिनती की जाएगी।

चुनाव आयोग के मुताबिक कुल 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होने जा रहा है जिनमें सबसे अधिक महाराष्ट्र से 7, तमिलनाडू से 6, पश्चिम बंगाल और बिहार से 5-5, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और गुजरात से 4-4, असम, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 3-3, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, हरियाणा और झारखंड से 2-2 तथा हिमाचल प्रदेश, मणिपुर और मेघालय में 1-1 विधानसभा सीट के लिए चुनाव होना है।

कोई भी नया नियम या कानून बनाने के लिए सरकार को लोकसभा के साथ राज्यसभा में भी बहुमत जरूरी है, ऐसे में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन चाहेगा कि 55 सीटों में से अधिक से अधिक सीटों पर उसकी जीत हो वहीं विपक्ष भी चाहेगा कि सरकार को मनमर्जी करने से रोकने के लिए 55 में से ज्यादा सीटों पर उसकी जीत हो। 26 मार्च को इस चुनाव के नतीजे आ जाएंगे, ऐसे में देखना होगा कि राज्यसभा सीटों पर किसकी जीत होती है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X