1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. हिंदू होना मेरे लिए गर्व का विषय, लज्जा का नहीं: योगी आदित्यनाथ

हिंदू होना मेरे लिए गर्व का विषय, लज्जा का नहीं: योगी आदित्यनाथ

इंडिया टीवी ने योगी आदित्यनाथ ने पूछा था कि बंगाल में कुछ समय पहले आपने बयान दिया था कि "मैं हिंदू हूं मैं ईद नहीं मनाता", और अब बंगाल में इस बयान को यह कहते हुए प्रचारित किया जा रहा है कि आप संकीर्ण धार्मिक विचारधारा को प्रतिबंबित करते हैं

Ajay Kumar Ajay Kumar
Published on: April 08, 2021 13:38 IST
उत्तर प्रदेश के...- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हिंदू होना उनके लिए गर्व का विषय है, लज्जा का नहीं। इंडिया टीवी से एक्सक्लूविस बातचीत के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हिंदू होकर उन्हें लज्जित होने की जरूरत नहीं है। इंडिया टीवी ने योगी आदित्यनाथ ने पूछा था कि बंगाल में कुछ समय पहले आपने बयान दिया था कि "मैं हिंदू हूं मैं ईद नहीं मनाता", और अब बंगाल में इस बयान को यह कहते हुए प्रचारित किया जा रहा है कि आप संकीर्ण धार्मिक विचारधारा को प्रतिबंबित करते हैं। 

इंडिया टीवी के सवाल के जवाब में योगी आदित्यनाथ ने कहा, "हिंदू होना संकीर्णता का पर्याय नहीं है, उसी बंगाल में पैदा हुए स्वामी विवेकानंद ने इस बात को कहा था, उन्होंने वैश्विक मंच पर भारत के सनातन हिंदू धर्म को बहुत मजबूती के साथ पहुंचाने का कार्य किया था, उन्होंने भी इस बात का हम सभी से आहवान किया था कि 'गर्व से कहो हम हिंदू हैं', एक हिंदू होना मेरे लिए गर्व का विषय होना चाहिए, लज्जा का नहीं, लज्जित वे हों जिन्होंने मत और मजहब की आड़ में निर्दोषों का कल्तेआम किया है, लोगों का शोषण किया है, अपनी बात को जबरन थोपने का कार्य किया है। मुझे लज्जित होने की जरूरत नहीं।" 

पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान ममता बनर्जी के चंडी पाठ को योगी आदित्यनाथ ने भारतीय जनता पार्टी की वैचारिक विजय बताया और कहा कि इसी से पता चलता है कि वास्तविक विजय के हम नजदीक हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा, "हमारी वैचारिक विजय है, हमारी वास्तविक विजय भी साथ साथ चल रही है, जो लोग दुर्गा पूजा नहीं करते थे या उसको बैन करते थे आज वो चंडी पाठ कर रहे हैं, जो लोग हिंदू बोलने में संकोच करते थे आज चुनावी मंचों पर कह रहे हैं कि मैं भी हिंदू हूं मैं भी जनेऊ धारण करता हूं, यह हमारी वैचारिक विजय है और इससे पता चलता है कि वास्तविक विजय भी के हम नजदीक हैं।" 

चुनावों के समय खुद को हिंदू बताने वाले नेताओं पर निशाना साधते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा, "अगर आप वास्तविक हिंदू हैं तो हिंदू आपको हिंदू मानेगा, अगर एक्सिडेंटल हिंदू हैं तो हिंदू आपको हिंदू नहीं मानेगा, इसलिए स्थिति हो जाती है 'न घर के न घाट के', जो चुनावों के समय हिंदू बनने का प्रयास करते हैं तो उनकी स्थिति वही होती है।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X