Thursday, March 28, 2024
Advertisement

पंजाब में घटे बिजली के रेट, सीएम चन्नी ने की घोषणा, जानिए नई दरें

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने राज्य के लोगों को दिवाली गिफ्ट दिया है। मुख्यमंत्री ने घरेलू खपत में इस्तेमाल होने वाली बिजली की दरों में भारी कटौती की ऐलान किया है। पंजाब में बिजली की नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। पंजाब में घरेलू बिजली की दरों में 3 रुपए की कटौती कर दी गई है।

Puneet Pareenja Reported by: Puneet Pareenja @puneetpareenja
Updated on: November 01, 2021 17:02 IST
Punjab Chief Minister Charanjit Singh Channi- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Punjab Chief Minister Charanjit Singh Channi

चंडीगढ़: दिवाली से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्य के नागरिकों को दिवाली का तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने घरेलू खपत में इस्तेमाल होने वाली बिजली की दरों में भारी कटौती की ऐलान किया है। पंजाब में बिजली की नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। अब पंजाब में 100 यूनिट तक सिर्फ 1.19 रुपए प्रति यूनिट कीमत वसूली जाएगी। 101 से 300 यूनिट तक नई दर 4 रुपए प्रति यूनिट घोषित की गई है जो पहले 7 रुपए थी। वहीं 300 यूनिट से ऊपर घरेलू बिजली खपत के लिए 5 रुपए प्रति यूनिट की दर से शुल्क लिया जाएगा। पंजाब सरकार ने हर स्लैब पर 3 रुपए प्रति यूनिट की कटौती की है। 

सर्वे में लोगों ने कहा हमें फ्री में बिजली नहीं बल्कि सस्ती बिजली चाहिए- चन्नी

सीएम चन्नी ने पंजाब के लोगों को दीपावली के मौके पर सस्ती बिजली का तोहफा दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने कहा कि लोग कहते हैं कि बिजली का बिल देकर पैसे नहीं बचते। चन्नी ने दावा किया कि देश में यह सबसे कम रेट होगा। इस आने वाले विधानसभा सेशन में तीनों बिजली समझौते को रिकंसीडर किया जाएगा। आज हमने जो बिजली खरीदी है वह 2.65 पैसे बिजली मिली है आज हम पंजाब के लोगों को दिवाली का तोहफा देने जा रहे हैं। पंजाब में हमने लोगों से सर्वे करवाया तो उन्होंने कहा कि हमें फ्री में बिजली नहीं बल्कि सस्ती बिजली चाहिए। 

पंजाब में बिजली के दाम घटाने के बाद राज्य सरकार पर 3316 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा

घरेलू बिजली में 100 यूनिट तक पंजाब में रेट 1.19 रुपए प्रति यूनिट होगा। 101 से 300 यूनिट तक पहले 7 रुपए प्रति यूनिट मिलती थी अब 4 रुपए प्रति यूनिट मिलेगी और 301 यूनिट से ऊपर 5 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली लोगों को मिलेगी। वहीं रेजीडेंशियल कनेक्शन के हर स्लैब पर 3 रुपये प्रति यूनिट कम किये गए हैं। इस कटौती के बाद अब पंजाब में रेजीडेंशियल कनेक्शनों पर पूरे देश में सबसे सस्ती बिजली होगी। वहीं बिजली के दाम घटाने के बाद पंजाब सरकार पर 3316 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। बता दें कि, पंजाब में कुल 72 लाख उपभोक्ता हैं। जिनमें से 95 प्रतिशत उपभोक्ता इसमें कवर हो जाएंगे। सिर्फ 5 प्रतिशत लोग ही इसके दायरे में नहीं आएंगे।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement