Friday, April 19, 2024
Advertisement

अरविंद केजरीवाल की घोषणा: सरकार बनी तो पंजाब के हर गांव में बनेंगे पिंड क्लीनिक, सबको मिलेगा मुफ्त इलाज

पंजाब में आम आदमी पार्टी चुनावी ताल ठोंक रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पंजाब दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं की।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 30, 2021 12:21 IST
अरविंद केजरीवाल की...- India TV Hindi
Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल की घोषणा: सरकार बनी तो पंजाब के हर गांव में बनेंगे पिंड क्लीनिक, सबको मिलेगा मुफ्त इलाज

नई दिल्ली: पंजाब कांग्रेस में घमासान मचा हुआ है। कैप्टन दिल्ली में अपने नए मिशन पर हैं इसी बीच आम आदमी पार्टी वहां चुनावी ताल ठोंक रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पंजाब दौरे पर हैं, आज लुधियाना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं की। केजरीवाल ने कहा, आज से 5 साल पहले पंजाब के लोगों ने बड़ी उम्मीद करके कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाई थी, लेकिन आज सरकार नाम का कुछ दिखाई नहीं दे रहा। इन लोगों ने सरकार का तमाशा बना दिया है, सत्ता की गंदी लड़ाई चल रही है और हर उनका नेता सीएम बनना चाह रहा है। एक तरफ सत्ता की लड़ाई चल रही है, भ्रष्टाचार और सत्ता का गंदा नाच चल रहा है, दूसरी तरफ वहीं एक आम आदमी पार्टी है जो पंजाब के विकास और पंजाबियों की तरक्की के लिए दिन रात प्लानिंग कर रही है।

केजरीवाल ने आगे कहा, अब सबलोग कह रहे हैं और पूरा पंजाब तैयार है कि चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी की सरकार पंजाब में बनेगी। सरकार बनने के बाद हम क्या करेंगे इसकी पूरी प्लानिंग की जा रही हैं। थोड़े दिन पहले हमने कहा था कि 300 यूनिट बिजली मुफ्त करेंगे, 24 घंटे बिजली देंगे, किसानों की बिजली माफ करेंगे, पुराने बिल माफ करेंगे। दिल्ली में हमने करके दिखाया है झूठ नहीं बोलेंगे। कल मेरी व्यापारियों के साथ मीटिंग हुई और उनके लिए भी हमने खाका तैयार किया। आज एक बहुत बड़ी और बहुत जरूरी गारंटी देने मैं आया हूं, वह है स्वास्थ्य की गारंटी।

केजरीवाल ने आगे कहा, आज पंजाब के अंदर इतना बुरा हाल है कि अगर आप बीमार पड़ जाओ और सरकारी हस्पताल चले जाओ, बिलकुल इलाज नहीं मिलेगा। मजबूरी में प्राइवेट में जाना पड़ता है और वहां पर बुरी तरह से लूट मची हुई है। सरकारी अस्पताल में जाओ वहां न डाक्टर मिलेंगे न नर्स न मशीनें काम करती हैं। आज से 7 साल पहले जब हमने दिल्ली में सरकार संभाली थी तो दिल्ली में भी यही हाल था। 5 साल में हमने दिल्ली के सरकारी अस्पतालों की दशा बदली है, आज पंजाब के लोगों को उनके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के लिए मैं 6 गारंटी दे रहा हूं।

1. पंजाब के हर बंदे को मुफ्त और अच्छा इलाज मुहैया कराया जाएगा, ये मेरी गारंटी है, प्राइवेट अस्पताल की तर्ज पर इलाज मिलेगा।

2. सारी दवाइयां, सारे टेस्ट, सारा इलाज, सारे ऑपरेशन, सबकुछ मुफ्त होगा और सारी मशीने भी ठीक तरह से चालू होंगी। अगर किसी का 10 लाख का, 15 लाख का या 20 लाख का भी ऑपरेशन है तो सरकारी अस्पताल में फ्री होगा। अगर घर में कोई बीमार होता है तो उसके उपचार की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बहुत सारे लोग पंजाब में उपचार के लिए जाते हैं उनका भी उपचार फ्री होता है।

3. पंजाब के हर व्यक्ति को एक हेल्थ कार्ड जारी किया जाएगा, उसमें उसकी सारी जानकारी होगी। जिसके पास हेल्थ कार्ड होगा उसको अच्छे से अच्छा उपचार देने की जिम्मेदारी पंजाब सरकार की होगी।

4. दिल्ली में हमने मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं, उसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। युनाइटेड नेशन के सेक्रेटरी जनरल हमारा मोहल्ला क्लीनिक देखने आए, उस तरह का मोहल्ला क्लीनिक पंजाब के हर पिंड में खोला जाएगा। पिंड क्लीनिक बनाया जाएगा, शहरों में हर वार्ड में क्लीनिक होगा, 16000 क्लीनिक खोले जाएंगे।

5. पंजाब में जितने भी बड़े-बड़े सरकारी अस्पताल हैं उन सभी को ठीक किया जाएगा। दिल्ली में सारे अस्पताल एयर कंडिशंड हैं, ऐसे ही पंजाब के सारे सरकारी अस्पतालों को शानदार किया जाएगा, बड़े स्तर पर नए सरकारी अस्पताल खोले जाएंगे।

6. दिल्ली में अगर किसी का रोड पर एक्सीडेंट होता है, उसे जो भी बगल के अस्पताल में पहुंचाता है तो उसका सारा खर्चा दिल्ली सरकार देती है। पंजाब में किसी का भी एक्सीडेंट होगा तो उसका पूरा उपचार पंजाब सरकार अपनी जेब से कराएगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement