Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Good News: यूपी में गन्ना किसानों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, मंत्री सुरेश राणा ने दी ये अहम जानकारी

यूपी के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने शुक्रवार को कहा कि योगी सरकार गन्ना किसानों के लिए बड़ा कदम उठाएगी। सुरेश राणा के मुताबिक, योगी सरकार जल्द गन्ना मूल्य के दाम बढ़ाएगी, इसके लिए सभी अधिकारियों के स्तर पर बैठक हो चुकी है। सभी किसान संगठनों के साथ बात करेंगे और जल्द ही इसका ऐलान किया जाएगा और गन्ना किसानों का मूल्य हर हाल में बढ़ाया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 03, 2021 16:49 IST
Good news: यूपी में गन्ना किसानों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, मंत्री सुरेश राणा का ने दी ये जानकारी- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Good news: यूपी में गन्ना किसानों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, मंत्री सुरेश राणा का ने दी ये जानकारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की योगी सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान करने वाली है। यूपी के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने शुक्रवार को कहा कि योगी सरकार गन्ना किसानों के लिए बड़ा कदम उठाएगी। सुरेश राणा के मुताबिक, योगी सरकार जल्द गन्ना मूल्य के दाम बढ़ाएगी, इसके लिए सभी अधिकारियों के स्तर पर बैठक हो चुकी है। सभी किसान संगठनों के साथ बात करेंगे और जल्द ही इसका ऐलान किया जाएगा और गन्ना किसानों का मूल्य हर हाल में बढ़ाया जाएगा। प्रदेश में अभी गन्ना का मूल्य 325 रुपये प्रति क्विंटल है। 

पिछले 15 सालों में कभी भी 3 सितंबर तक 84% भुगतान नहीं किया गया- सुरेश राणा

उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि योगी सरकार ने चार वर्ष में अब तक 1,42,311 करोड़ रुपये का भुगतान गन्ना किसानों को करने का काम किया। इस वर्ष भी अब तक 84% भुगतान गन्ना किसानों को कर दिया गया है। पिछले 15 सालों में कभी भी 3 सितंबर तक 84% भुगतान नहीं किया गया था। गन्ना किसानों को 2016-17 में 14,998 करोड़ रुपये का भुगतान हुआ। इसके बाद जैसे ही योगी सरकार आई, एक ऐतिहासिक परिवर्तन देखने को मिला और 2017-18 में 35,443 करोड़ रुपये का भुगतान गन्ना किसानों को किया गया।

5 सितंबर को होनी है किसानों की महापंचायत

उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले गन्ना किसानों की नाराजगी दूर करने को लेकर भी योगी सरकार चितिंत है। इधर, प्रदेश सरकार 5 सितम्बर को मुजफ्फरनगर में होने वाली महापंचायत से पहले जगह-जगह किसान संगठनों के पंचायत का बड़ा जवाब देने की तैयारी कर रही है। बता दें कि, उत्तर प्रदेश में अभी गन्ना किसानों को गन्ने की कीमत 310 रुपए, 315 रुपए और 325 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहा है। गन्ना का यह तीन रेट वैराइटी के हिसाब से रखे गए हैं।

पंजाब में कैप्टन ने गन्ने का मूल्य बढ़ाया, अब 360 रु. प्रति क्विंटल हुई दर

बता दें कि, हाल ही में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गन्ने के स्टेट एग्रीड प्राइस में 35 रुपये और वृद्धि की है। कांग्रेस शासित पंजाब ने अपने एक दांव से उत्तर प्रदेश सरकार पर दबाव बढ़ा दिया है। पेराई सीजन 2021-22 के लिए एसएपी में 35 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि से गन्ने की कीमत 360 रुपये हो जाएगी। यह पड़ोसी राज्य हरियाणा से 2 रुपये ज्यादा है। कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने गन्ने के दाम (Sugarcane price) में अबतक रिकॉर्ड 50 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि करके किसानों को तोहफा दिया है। अब यहां 360 रुपए क्विंटल के रेट पर इसकी बिक्री होगी, यह देश में सबसे ज्यादा है। दूसरी ओर, विधानसभा चुनाव के मुहाने पर खड़े उत्तर प्रदेश में अभी तक सिर्फ 325 रुपये का दाम चल रहा है, ऐसे में बीजेपी पर गन्ने का दाम बढ़ाने का सियासी दबाव बना हुआ है।

केंद्र ने भी हाल ही मेें एफआरपी में की वृद्धि

केंद्र सरकार ने हाल ही में आगामी पेराई सत्र के लिए गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 285 रुपये से बढ़ाकर 290 रुपये प्रति कुंतल करने का फैसला किया है। जिसके बाद योगी आदित्यनाथ सरकार भी गन्ने का मूल्य बढ़ाने का फैसला कर सकती है। किसान गन्ने का मूल्य 400 करने की मांग कर रहे हैं तो सरकार 350 के आसपास करने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को आश्वासन देते हुए बीते दिनों कहा था कि उनकी सरकार इस बार गन्ने का राज्य परामर्शी मूल्य (एसएपी) बढ़ाने पर विचार करेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement