Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कोरोना पीड़ितों के लिए चुनाव आयोग ने किया का बड़ा ऐलान, संक्रमित लोग घर बैठे कर सकेंगे वोटिंग

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि गुजरात में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को वोटिंग होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 8 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: November 03, 2022 12:47 IST
इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि गुजरात में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को वोटिंग होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 8 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। गुजरात चुनाव 2022 में चुनाव आयोग ने कोरोना पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान किया है। आयोग के अनुसार कोरोना से संक्रमित लोगों को घर से मतदान की सुविधा मिलेगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार के गुजरात चुनाव में किसी भी मतदाता द्वारा शिकायत करने पर 100 मिनट में जवाब दिया जाएगा। सी-विजिल एप पर वोटर शिकायत कर सकते हैं।

इस बार 51782 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं

चुनाव आयोग के अनुसार 18 फरवरी 2023 को विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है। इस बार 4.6 लाख लोग पहली बार के वोटर होंगे। चुनाव आयोग के अनुसार Gujarat Election में इस बार 51782 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसमें महिलाओं के लिए विशेष 1274 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा, ''गुजरात में 4.91 करोड़ मतदाता हैं, इनमें से 4.61 लाख नए वोटर हैं। इनमें से 9.87 लाख मतदाता 80 साल से ज्यादा के हैं।''

सरकार बनाने के लिए 92 सीटों की जरूरत

गुजरात सरकार का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है। साल 2017 में गुजरात में विधानसभा का पिछला चुनाव हुआ था। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं और बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी होती हैं। यहां पिछली बार दो चरणों में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर 2017 को वोटिंग हुई थी। इसमें बीजेपी ने कुल 99 सीटों पर कब्जा किया था, वहीं कंग्रेस के खाते में 77 सीटें और अन्य पार्टियों को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

मोरबी पुल हादसा सबसे बड़ा मुद्दा

राज्य में चुनाव के लिए सियासी अखाड़ा सजा हुआ है। सभी पार्टियां यहां की जनता को लुभाने की कोशिश में जुटी हैं। एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है। आम आदमी पार्टी (AAP) भी मजबूती से अपना प्रचार कर रही है। हालांकि पीएम मोदी का गृह राज्य गुजरात बीजेपी का सबसे मजबूत किला है। इस वक्त प्रदेश में मोरबी पुल हादसा सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ है, जिसे लेकर विपक्ष लगातार निशाना साध रहा है।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement