Monday, April 29, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022: बिलासपुर सीट पर बीजेपी का कब्जा, त्रिलोक जम्वाल 276 वोटों से जीते

हिमाचल प्रदेश की अहम सीटों में से एक बिलासपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी के त्रिलोक जम्वाल कड़ी टक्कर वाले मुकाबले में 276 वोटों से जीते।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 08, 2022 23:06 IST
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव- India TV Hindi
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव

Bilaspur Vidhan Sabha: हिमाचल की अहम सीटों में से एक बिलासपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी ने एक बार फिर से कब्जा किया है। हालांकि इस बार उसे काफी मशक्कत करनी पड़ी। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के गृह क्षेत्र से इस बार बीजेपी ने त्रिलोक जम्वाल को टिकट दिया था और उन्हें 30988 वोट पड़े। जाम्वाल ने कांग्रेस के उम्मीदवार बम्बर ठाकुर को 276 वोटों के अंतर से हराया। ठाकुर को 30712 वोट मिले।

बिलासपुर सीट पर साल 2017 में बीजेपी के सुभाष ठाकुर को विधायक चुना गया था। पिछले चुनाव में कुल 54.25 प्रतिशत वोट पड़े थे। बीजेपी से सुभाष ठाकुर ने कांग्रेस के बंबर ठाकुर को 6,862 वोटों के अंतर से हराया था। इस बार इस सीट बीजेपी ने त्रिलोक जम्वाल को टिकट दिया था, जबकि सुभाष ठाकुर निर्दलीय उम्मीदवार रूप में चुनाव के मैदान में थे। सुभाष ठाकुर का चुनावी मैदान में होना बीजेपी प्रत्याशी के लिए चुनौती है। उधर कांग्रेस ने एक बार फिर बंबर ठाकुर को ही टिकट दिया है, जबकि आम आदमी पार्टी ने अमर सिंह को प्रत्याशी बनाया था।

जेपी नड्डा तीन बार विधायक रहे हैं

इस सीट से तीन बार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा विधायक रह चुके हैं। 2007 में हुए चुनावों में जेपी नड्डा ने इस सीट से जीत दर्ज की थी। इससे पहले 1993 और 1998 के विधानसभा चुनावों में भी जेपी नड्डा ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी। बीजेपी ने कई बार इस सीट पर कब्जा जमाया है। हालांकि, इस सीट पर बीजेपी कांग्रेस के हार जीत का खेल चलता रहा है। ऐस में इस बार किसकी जीत होगी, यह चुनाव के नतीजे आने पर ही पता चलेगा।

तीन बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की है

इस सीट के इतिहास की बात करें, तो 1977 से शुरू हुए चुनावों के बाद इस सीट पर 6 बार बीजेपी ने जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस ने 3 बार ही इस सीट पर जीत दर्ज कर पाई है। बंबर ठाकुर ने 2012 में इस सीट पर जीत दर्ज की थी। बंबर ठाकुर से पहले 2003 और 1985 में कांग्रेस इस सीट को जीतने में कामयाब हुई थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement