Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Bypoll Results: 7 में से 4 सीटों पर लहराया भगवा, TRS, RJD और शिवसेना (उद्धव) को एक-एक सीट

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे रविवार को आ गए। बीजेपी ने 7 में 4 सीटों पर जीत दर्ज की, और जहां उसकी हार हुई, वहां भी वह अपना आधार मजबूत करती नजर आई। महाराष्ट्र में बीजेपी ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था।

Vineet Kumar Singh Written By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: November 06, 2022 19:12 IST
Assembly Bypoll Results, Assembly By elections, Assembly Bypoll, Assembly Bypoll counting- India TV Hindi
Image Source : PTI उपचुनावों से बीजेपी के लिए अच्छी खबर आई।

नई दिल्ली: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है। शुक्रवार को इन 7 सीटों पर हुई मतगणना में बीजेपी ने 7 में 4 सीटों पर अपना परचम लहराया, जबकि बाकी की 3 सीटें अलग-अलग पार्टियों के खाते में दर्ज हुईं। बता दें कि बीते 3 नवंबर को बिहार की मोकामा और गोपालगंज, उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ, हरियाणा की आदमपुर, ओडिशा की धामनगर, महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट और तेलंगाना की मुनूगोड़े विधानसभा सीट पर वोट डाले गए थे।

7 में से 4 विधानसभा सीटों पर बीजेपी की जीत

बीजेपी के लिए यह उपचुनाव अच्छी खबर लेकर आया है। इन 7 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है। भगवा दल ने यूपी की गोला गोकर्णनाथ, बिहार की गोपालगंज, हरियाणा की आदमपुर और ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की है। वहीं, महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट पर शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), तेलंगाना की मुनूगोड़े सीट पर TRS और बिहार की मोकामा सीट पर राष्ट्रीय जनता दल ने जीत दर्ज की है।

बिहार में 50-50 रहे चुनावी नतीजे
बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन और विपक्षी NDA के लिए मुकाबला बराबरी का रहा क्योंकि RJD और BJP ने रविवार को अपनी-अपनी मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीटों को बरकरार रखा। इस साल अगस्त में हुई राजनीतिक उथल-पुथल में महागठबंधन के सत्ता में आने और बीजेपी के बाहर होने के बाद से उपचुनाव दोनों का पहला शक्ति-प्रदर्शन था। RJD का मोकामा में जीत का अंतर इस बार घट गया, वहीं पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद के गृह जिले गोपालगंज में उसे BJP से शिकस्त मिली।

Assembly Bypoll Results, Assembly By elections, Assembly Bypoll, Assembly Bypoll counting

Image Source : TWITTER
बिहार में RJD की नीलम देवी ने मोकामा सीट पर जीत हासिल की।

मोकामा के विधायक अनंत कुमार सिंह (राजद) को अयोग्य करार दिए जाने और गोपालगंज के विधायक सुभाष सिंह (भाजपा) के निधन के कारण दोनों सीट पर उपचुनाव कराया गया। अनंत कुमार सिंह की पत्नी नीलम देवी ने 16,000 से अधिक मतों के अंतर से बीजेपी की सोनम देवी को हराकर मोकामा सीट जीत ली। वहीं, गोपालगंज में RJD उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता BJP की कुसुम देवी से हार गए।

यूपी में बीजेपी की शानदार जीत
बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट फिर से अपने नाम कर ली है। पार्टी के उम्मीदवार अमन गिरि ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को 34,000 से अधिक मतों से हरा दिया है। भारतीय जनता पार्टी की यह जीत इसलिए भी खास है कि यहां से कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी ने अपने-अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। गोला गोकर्णनाथ में बड़ी जीत के बाद बीजेपी ने दावा किया कि उसे मुसलमानों का वोट भी बड़ी संख्या में मिला है।

Assembly Bypoll Results, Assembly By elections, Assembly Bypoll, Assembly Bypoll counting

Image Source : INDIA TV
यूपी के गोला गोकर्णनाथ में बीजेपी के अमन गिरी ने जीत दर्ज की।

महाराष्ट्र में ऋतुजा लटके ने दर्ज की जीत
मुंबई की अंधेरी (पूर्वी) विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने जीत हासिल की। इस साल मई में शिवसेना विधायक और ऋतुजा लटके के पति रमेश लटके के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुआ था। बीजेपी द्वारा उपचुनाव की दौड़ से अपने उम्मीदवार को हटाए जाने के बाद से यह महज औपचारिकता भर रह गया था। इन चुनावों में NOTA को भी 12 हजार से ज्यादा वोट मिले जिसकी खासी चर्चा रही।

Assembly Bypoll Results, Assembly By elections, Assembly Bypoll, Assembly Bypoll counting

Image Source : INDIA TV
अंधेरी ईस्ट सीट पर ऋतुजा लटके ने जीत दर्ज की।

आदमपुर में बीजेपी की ‘भव्य’ जीत
बीजेपी के भव्य बिश्नोई ने आदमपुर सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश को करीब 16,000 मतों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के परिवार ने इस विधानसभा क्षेत्र में अपनी पकड़ बरकरार रखी है। भव्य, भजन लाल के पोते हैं। आदमपुर सीट पर 1968 से भजनलाल परिवार का कब्जा है। इस सीट से दिवंगत भजनलाल 9 बार, उनकी पत्नी जस्मा देवी एक बार तथा उनके बेटे कुलदीप बिश्नोई 4 बार विधायक रहे कुलदीप के कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुआ।

तेलंगाना में TRS जीती, बीजेपी हारी लेकिन...
तेलंगाना की मुनूगोड़े विधानसभा सीट पर TRS उम्मीदवार कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी ने बीजेपी के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कोमातीरेड्डी राजगोपाल रेड्डी को 10 हजार से भी ज्यादा मतों के अंतर से पराजित कर दिया है। हालांकि बीजेपी के लिए यह हार भी संतोषजनक कही जाएगी क्योंकि उसने इस सीट पर जहां कांग्रेस को पीछे धकेल दिया, वहीं काफी जोर लगाने के बावजूद TRS बड़े अंतर से जीतने में नाकाम रही। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में सूबे में मुख्य चुनावी मुकाबला बीजेपी और टीआरएस के बीच होगा।

Assembly Bypoll Results, Assembly By elections, Assembly Bypoll, Assembly Bypoll counting

Image Source : INDIA TV
तेलंगाना की मुनूगोड़े विधानसभा सीट पर TRS जीती।

ओडिशा में बीजेपी ने सीट बरकरार रखी
ओडिशा में विपक्षी दल बीजेपी ने रविवार को धामनगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्ताधारी बीजू जनता दल (BJD) के उम्मीदवार को 9,881 के अंतर से हराया। चुनाव आयोग के मुताबिक, धामनगर सीट 19 सितंबर को बीजेपी विधायक बिष्णु चरण सेठी के निधन के कारण खाली हुई थी। इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार एवं सेठी के पुत्र सूर्यवंशी सूरज को 80,351 वोट जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी अंबाती दास को 70,470 वोट मिले।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement