Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

चन्नपटण विधानसभा सीट से किसके सिर पर सजेगा जीत का सेहरा, कुमारस्वामी और योगेश्वर के बीच कांटे की टक्कर

कर्नाटक विधानसभा का चन्नपटण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रामनगर जिले में स्थित निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। यह आठ अन्य विधानसभा क्षेत्रों के साथ, बैंगलोर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: May 06, 2023 9:44 IST
Channapatna- India TV Hindi
Image Source : FILE चन्नपटण विधानसभा सीट से कुमारस्वामी को टक्कर दे रहे योगेश्वर

Channapatna Election 2023: कर्नाटक विधानसभा का चन्नपटण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रामनगर जिले में स्थित निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। यह आठ अन्य विधानसभा क्षेत्रों के साथ, बैंगलोर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा है। चन्नपटण निर्वाचन क्षेत्र कर्नाटक की राजनीति में कई महत्वपूर्ण हस्तियों के लिए जाना जाता है। तत्कालीन मैसूर राज्य के पहले शिक्षा मंत्री, श्री एम वी वेंकटप्पा मूल रूप से इसी निर्वाचन क्षेत्र से थे।

चन्नापटना निर्वाचन क्षेत्र में शहर के 31 वार्ड शामिल हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र में 2,17,606 मतदाता हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, हिंदुओं में 55.66% मतदाता हैं और मुस्लिम 42.96% हैं।

कौन है मैदान में?

इस सीट से बीजेपी के सीपी योगेश्वर के खिलाफ पूर्व सीएम कुमारस्वामी खड़े हुए हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र में कुमारस्वामी और भाजपा नेता सीपी योगेश्वर के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। वहीं, कांग्रेस ने इस सीट से गंगाधर एस. को मैदान में उतारा है।

साल 2018 में कैसा रहा था समीकरण?

इस सीट से साल 2018 में JD(S) से एचडी कुमारस्वामी को 87,995 वोट मिले थे। दूसरे नंबर पर बीजेपी के सीपी योगेश्वर रहे थे, उन्हें 66,465 वोट मिले थे। इस सीट से आईएनसी से एचएम रेवन्ना खड़े हुए थे, उन्हें 30,208 वोट मिले थे। वहीं 1103 लोगों ने नोटा दबाया था। 

कला है चन्नपटण की पहचान 

चन्नपटण राजनीतिक नहीं बल्कि अपनी कलाकारी के लिए ज्यादा प्रसिद्ध है। यह जगह सिल्क यार्न  (धागा) के लिए और लकड़ी के खिलौनों के लिए जानी जाती है। चन्नपटण में लकड़ी के सुंदर खिलौने बनाए जाते हैं, जहां सस्ते सामान से लेकर महंगे वुड वर्क के आइटम भी मिलते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement