Friday, April 19, 2024
Advertisement

Punjab Election 2022: पंजाब में चन्नी होंगे कांग्रेस के सीएम फेस, राहुल गांधी ने वर्चुअल रैली में किया ऐलान

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि ये बहुत बड़ी लड़ाई है जो मैं अकेला नहीं लड़ सकता। न मेरे पास पैसा है, न इतनी हिम्मत है। हिम्मत भी पंजाब के लोग देंगे, सब कुछ पंजाब के लोग करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 06, 2022 21:27 IST
Charanjit Singh Channi to be Congress CM face in Punjab, announces Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : ANI Charanjit Singh Channi to be Congress CM face in Punjab, announces Rahul Gandhi

Highlights

  • चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब में कांग्रेस का सीएम चेहरा
  • लोगों की सरकार बनेगी और लोगों के लिए सरकार बनेगी- चन्नी
  • पंजाब में 20 फरवरी को होगा मतदान, मतगणना 10 मार्च को होगी

Punjab Election 2022: लुधियाना में रविवार को वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पंजाब में कांग्रेस सीएम फेस का ऐलान कर दिया है। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस से पंजाब के मुख्यमंत्री उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी जी होंगे। चन्नी जी मुख्यमंत्री बने, अहंकार नहीं है, जनता के बीच जाते हैं।क्या आपने कभी नरेंद्र मोदी को जनता के बीच जाते हुए देखा, सड़क पर किसी की मदद करते हुए देखा है? नहीं करेंगे क्योंकि वे प्रधानमंत्री नहीं राजा हैं। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से पंजाब सीएम फेस के ऐलान के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि ये बहुत बड़ी लड़ाई है जो मैं अकेला नहीं लड़ सकता। न मेरे पास पैसा है, न इतनी हिम्मत है। हिम्मत भी पंजाब के लोग देंगे, सब कुछ पंजाब के लोग करेंगे। चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस की दो तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनेगी। लोगों की सरकार बनेगी और लोगों के लिए सरकार बनेगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने ट्वीट कर लिखा है कि मुझ पर भरोसा करने के लिए मैं कांग्रेस हाईकमान और पंजाब के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। जैसा कि आपने हमें पिछले 111 दिनों में पंजाब को आगे ले जाने के लिए इतनी मेहनत करते देखा है, मैं आपको पंजाब और पंजाबियों को नए जोश और समर्पण के साथ प्रगति के पथ पर ले जाने का आश्वासन देता हूं।

गौरतलब है कि, जिस मंच से इसकी घोषणा की गई उस मंच पर पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़, राज्य में पार्टी के मौजूदा प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी मौजूद थे। चन्नी के नाम की घोषणा के बाद चन्नी और सिद्धू एक-दूसरे के गले मिले।

पंजाब के लुधियाना में वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आगे कहा कि 'ये मेरा नहीं पंजाब के लोगों  का फैसला है। राहुल गांधी ने कहा, "चन्नी जी गरीब घर के बेटे हैं। गरीबी को समझते हैं। गरीबी से निकले हैं। और उनके दिल में, खून में पंजाब है। सिद्धू जी के दिल में, खून में पंजाब है। आप काट के देखें कभी। खून निकलेगा और उसमें पंजाब दिखेगा।" बता दें कि, पंजाब की कुल 117 विधानसभा सीटों के लिए आगामी 20 फरवरी को मतदान होना है और मतगणना 10 मार्च को होगी। 

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस में कई नेता ज्यादा बोल जाते हैं, लाइन से हटकर बोल जाते हैं, फिर भी हम सुनते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हम फ्लेक्सिबल हैं, हम सबको सुनना चाहते हैं, हम राजा नहीं हैं। हम पंजाब को नया रास्ता दिखाते हैं और आगे भी हम ऐसा करना चाहते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू, सुनील जाखड़, चरणजीत सिंह चन्नी और पंजाब कांग्रेस की पूरी टीम पंजाब को बदलने आई है। हम पंजाब की जनता के साथ पार्टनरशिप चाहते हैं, जनता हमें बताए कि हमें क्या करना है, कांग्रेस वही करेगी।

जानिए चरणजीत सिंह चन्‍नी के बारे में

1966 में राज्य पुनर्गठन के बाद पहली बार कोई दलित पंजाब का मुख्यमंत्री बना तो वह चन्‍नी ही हैं। अमरिंदर सिंह के पद छोड़ने के बाद उन्‍हें सह जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी। चन्नी दलित सिख समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे। वह पंजाब का मुख्‍यमंत्री बनने वाले पहले दलित नेता है। उन्‍हें पंजाब के दोआबा क्षेत्र का कद्दावर कांग्रेस नेता माने जाते हैं। चरणजीत सिंह चन्‍नी 2007 से विधायक हैं और श्री चमकौर साहिब से विधायक हैं। चरणजीत सिंह चन्नी लगातार तीन बार से कांग्रेस के विधायक हैं।

पंजाब की चमकौर साहिब विधानसभा सीट से वो विधायक चुनकर आते रहे हैं कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की कैबिनेट में भी मंत्री थे। चरणजीत सिंह चन्‍नी 2015 से 2016 तक पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता थे। इस तरह देख जाए तो पंजाब की राजनीत‍ि में चन्‍नी का नाम काफी पुराना है। इस बार 2022 में चरणजीत सिंह चन्नी भदौर (सुरक्षित) सीट से और उनकी परंपरागत सीट यानी चमकौर साहिब (Chamkaur Sahib) से चुनाव लड़ रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement