Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 : कांग्रेस से राजनीति की शुरुआत करनेवाले बने बीजेपी उम्मीदवार, जानें हार्दिक पटेल के बारे में सबकुछ

2015 में हुए पाटीदार आरक्षण आंदोलन ने हार्दिक पटेल को राष्ट्रीय स्तर पर एक युवा नेतृत्व कर्ता के तौर पहचान दिलाई। हार्दिक ने कांग्रेस पार्टी से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की और बाद में बीजेपी में शामिल हो गए।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: November 30, 2022 16:15 IST
हार्दिक पटेल, बीजेपी नेता- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई हार्दिक पटेल, बीजेपी नेता

Gujarat Assembly Election 2022 : पाटीदार आंदोलन से उभरे युवा नेता हार्दिक पटेल भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर वीरमगाम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। हार्दिक ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत कांग्रेस पार्टी से की थी। इसके बाद वे बीजेपी में शामिल हो गए। 

वर्ष 2015 में आरक्षण की मांग को लेकर पाटीदार आंदोलन हुआ था और इस आंदोलन का नेतृत्व हार्दिक पटेल ने किया था। इस आंदोलन का असर ये रहा कि पूरे देश में हार्दिक पटेल का उभार एक युवा नेतृत्वकर्ता के तौर पर हुआ। उन्होंने पाटीदार अनामत आंदोलन समिति का नेतृत्व किया। 2019 लोकसभा चुनवा से पहले हार्दिक पटेल कांग्रेस में शामिल हो गए। जुलाई 2020 में उन्हें गुजरात कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था।

मई 2022 में हार्दिक पटेल ने कांग्रेस छोड़ी

मई 2022 में उन्होंने अपने ट्विटर प्रोफाइल से पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह हटाने के बाद कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। हार्दिक ने राज्य कांग्रेस के शीर्ष नेताओं द्वारा उन्हें दरकिनार किए जाने की शिकायत की थी।

कांग्रेस छोड़ने के कुछ दिनों बाद हार्दिक पटेल बीजेपी में शामिल में शामिल हो गए। गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल किया गया। हार्दिक 2017 का विधानसभा चुनाव नहीं लड़ सके थे क्योंकि वे 25 वर्ष की न्यूनतम आयु मानदंड को पूरा नहीं करते थे। 

इस बार के विधानसभा चुनाव में जहां बीजेपी ने हार्दिक पटेल को इस सीट से उम्मीदवार बनाय है वहीं कांग्रेस ने लाखा भरवाड को टिकट दिया है। वहीं आम आदमी पार्टी ने कुंवर जी ठाकोर को अपना उम्मीदवार बनाया है। 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस सीट पर जीत हासिल किया था।  2017 में इस सीट पर करीब 41 फीसदी मतदान हुए थे। बीजेपी को इस सीट से काफी उम्मीदें हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement