Friday, March 29, 2024
Advertisement

Gujarat Election Date: गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीख का हुआ ऐलान, 1 और 5 दिसंबर को होगी वोटिंग, इस तारीख को काउंटिंग

Gujarat Election Date: गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली में तारीखों की घोषणा की। बता दें कि गुजरात में कुल 182 सीटें हैं। इसमें बहुमत पाने के लिए 92 सीटें चाहिए। साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटें हासिल की थीं। वहीं कांग्रेस को इसमें 77 सीटें मिली थीं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 03, 2022 12:59 IST
Chief Election Commissioner Rajiv Kumar- India TV Hindi
Image Source : ANI मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली में किया चुनाव की तारीखों का ऐलान

Gujarat Election Date: चुनाव आयोग ने गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यहां 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को वोटों की काउंटिंग की जाएगी। इस मौके पर दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, 'मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए वोटर इस बार पहली बार वोट डालेंगे। कुल वोटिंग सेंटर की संख्या 51,782 है। राज्य में स्थापित वोटिंग सेंटरों में से कम से कम 50% वोटिंग केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।' इस बार महिलाओं के लिए भी 1274 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे और चुनाव में शिपिंग कंटेनर का बूथ की तरह इस्तेमाल होगा। इसमें 142 मॉडल वोटिंग केंद्र बनाए जाएंगे। इसके अलावा चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में मोरबी हादसे पर भी दुख जताया। 

2 चरणों में होगा गुजरात विधानसभा का चुनाव 

गुजरात विधानसभा का चुनाव 2 चरणों में होगा। पहला चरण एक दिसंबर और दूसरा चरण 5 दिसंबर को होगा। वोटों की काउंटिंग 8 दिसंबर को होगी। बता दें कि पिछली बार साल 2017 में भी गुजरात में 2 चरणों में ही चुनाव हुआ था। इसके लिए वोटिंग 9 दिसंबर और 14 दिसंबर 2017 को हुई थी। इसमें बीजेपी ने कुल 99 सीटों पर कब्जा किया था। वहीं कांग्रेस के खाते में 77 सीटें और अन्य पार्टियों को 6 सीटें मिली थीं। 

ये हैं दोनों चरणों के चुनाव की अहम तारीखें

Gujarat Election Date
Image Source : ELECTION COMMISSION OF INDIA
गुजरात विधानसभा चुनाव का शेड्यूड

कोरोना पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान 

इस बार गुजरात चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने कोरोना पीड़ितों को बड़ी राहत दी है। आयोग ने कहा है कि कोरोना संक्रमित लोगों को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार के गुजरात चुनाव में किसी भी मतदाता द्वारा शिकायत करने पर 100 मिनट में जवाब दिया जाएगा। सी-विजिल एप पर वोटर शिकायत कर सकते हैं।

18 फरवरी को खत्म हो रहा गुजरात सरकार का कार्यकाल 

गुजरात सरकार का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो जाएगा। ऐसे में ये जरूरी है कि सही समय सीमा पर चुनाव हो जाएं। इससे पहले गुजरात में साल 2017 में विधानसभा चुनाव हुए थे। गुजरात विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 182 है, जिसमें बहुमत के लिए 92 सीटें चाहिए।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement