Friday, March 29, 2024
Advertisement

Gujarat Election Results: BJP ने गुजरात में तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड, हासिल किया अब तक का सबसे बड़ा बहुमत

गुजरात विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने कांग्रेस को अब तक की सबसे करारी मात दी। भगवा दल ने 1985 में कांग्रेस द्वारा सबसे ज्यादा सीटें जीतने के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: December 08, 2022 21:36 IST
Gujarat Election Results, Gujarat Election Results News, BJP Gujarat Election Results- India TV Hindi
Image Source : PTI बीजेपी ने गुजरात विधानसभा चुनावों में रिकॉर्डतोड़ जीत दर्ज की है।

अहमदाबाद: भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को गुजरात में शानदार जीत दर्ज करते हुए लगातार 7वीं बार सत्ता में वापसी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्मे के दम पर इन चुनावों में बीजेपी ने कांग्रेस को अब तक की सबसे करारी मात दी और विपक्ष को पछाड़कर राज्य में अब तक का सबसे बड़ा बहुमत हासिल किया। इन चुनावों के बाद गुजरात BJP के गढ़ के रूप में और मजबूत होकर उभरा। बीजेपी ने सूबे की 182 में से 156 सीटें जीत ली हैं, जबकि कांग्रेस को 17 और AAP को सिर्फ 5 सीटों से संतोष करना पड़ा है।

1.92 लाख वोटों के अंतर से जीते CM भूपेंद्र

भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में तीन-चौथाई से भी ज्यादा का बहुमत हासिल कर अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। बीजेपी की आंधी में कांग्रेस राज्य में अपने अब तक के सबसे निचले स्तर पर चली गई, जबकि चुनावों के दौरान बड़े-बड़े दावे करने वाली आम आदमी पार्टी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाई। चुनावों में प्रचंड जीत के बाद पार्टी की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी. आर. पाटिल ने कहा कि राज्य में पार्टी के 60 वर्षीय मृदुभाषी चेहरे भूपेंद्र पटेल मुख्यमंत्री बने रहेंगे और उनका शपथ ग्रहण समारोह 12 दिसंबर को होगा। पटेल ने अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट से 1.92 लाख मतों के भारी अंतर से जीत दर्ज की है।

Gujarat Election Results, Gujarat Election Results News, BJP Gujarat Election Results

Image Source : PTI
गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल एक-दूसरे का मुंह मीठा करवाते हुए।

BJP ने कांग्रेस का 4 दशक पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
बीजेपी गुजरात की 182 विधानसभा सीट में से 156 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। पार्टी ने लगभग 53 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं जो कि गुजरात में किसी पार्टी का अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। 2017 के चुनाव में 49.1 प्रतिशत वोट के साथ 99 सीट हासिल करने वाली बीजेपी ने मोदी के मुख्यमंत्रित्व काल में 2002 में 127 सीट के अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। सूबे में सबसे ज्यादा सीटें जीतने का रिकॉर्ड 1985 में कांग्रेस ने माधव सिंह सोलंकी के नेतृत्व में 149 सीटें जीतकर बनाया था, जिसे तोड़कर बीजेपी ने नया इतिहास रच दिया है।

आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस को पहुंचाई चोट
अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी ने भी करीब 13 फीसदी मतों के साथ 5 सीटों पर जीत हासिल की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक वीडियो मैसेज में कहा कि हालांकि AAP ने भले ही ज्यादा सीट नहीं जीती हैं, लेकिन उसे मिले मतों ने उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने में मदद की है। चुनावी विशेषज्ञों का मानना है कि AAP के प्रदर्शन ने कांग्रेस का खेल खराब करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और बीजेपी को एक बड़ी जीत दर्ज करने का मौका मिल गया। इन चुनावों में 10 फीसदी से ज्यादा वोट AAP के लिए एक बड़ी कामयाबी हैं।

 

बीजेपी ने की लेफ्ट फ्रंट के रिकॉर्ड की बराबरी
बीजेपी ने गुजरात में 1995 से बिना चुनाव हारे 27 साल तक सत्ता में रहने के बाद फिर से सत्ता विरोधी लहर पर काबू पा लिया। पार्टी ने पश्चिम बंगाल में लगातार 7 बार जीत के लेफ्ट फ्रंट के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले लेफ्ट फ्रंट ने 1977 से 2011 तक 34 साल तक पश्चिम बंगाल पर शासन किया था। गुजरात में कांग्रेस ने 2017 में 77 सीट जीतकर बीजेपी को अच्छी टक्कर दी थी, लेकिन इस बार वह ऐसा कुछ नहीं कर पाई। करीब 28 फीसदी मत प्रतिशत के साथ कांग्रेस ने 17 सीट पर जीत हासिल की है।

Gujarat Election Results, Gujarat Election Results News, BJP Gujarat Election Results

Image Source : PTI
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में गुजरात की जनता को नमन किया।

PM मोदी ने कहा, गुजरात ने तो कमाल कर दिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात विधानसभा चुनाव में BJP की प्रचंड जीत के लिए राज्य की जनता को नमन किया। उन्होंने कहा कि गुजरात की जनता ने इस बार न सिर्फ कमाल किया, बल्कि रिकॉर्ड तोड़ने में भी रिकॉर्ड बना दिया। पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान उन्होंने राज्य की जनता से ‘नरेंद्र का रिकार्ड’ तोड़ने की अपील की थी, लेकिन गुजरात की जनता ने तो रिकॉर्ड तोड़ने में भी रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने कहा, ‘जनता ने तो अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। गुजरात के इतिहास का सबसे प्रचंड जनादेश भाजपा को देकर गुजरात के लोगों ने नया इतिहास बना दिया है।’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement