Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Gujarat Exit Polls: गुजरात में बीजेपी 7वीं बार बनाने जा रही सरकार! जानिए VIP सीटों का हाल

Gujarat Exit Polls: गुजरात की विरमगाम विआईपी सीट की बात करें तो यहां से हार्दिक पटेल (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं। हार्दिक पाटीदार अनामत आंदोलन के नेता रहे हैं और हाल ही में कांग्रेस से बीजेपी में आए हैं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: December 05, 2022 21:58 IST
Gujarat Assembly Election Exit Poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात विधानसभा चुनाव

Gujarat Exit Polls: गुजरात में बीजेपी पिछले 27 सालों से राज कर रही है। इस बार भी वीआईपी सीटों के रुझान देखें तो बीजेपी का पलड़ा भारी लग रहा है। अगर रुझान नतीजों में तब्दील हुए तो गुजरात में बीजेपी सातवीं बार सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी। हालांकि, चुनावी पंडितों के लिए यह रुझान चौंकाने वाले नहीं हैं, क्योंकि जिस तरह से पीएम मोदी ने गुजरात में रैलियां की थीं और उनके जनसभाओं में भीड़ का सैलाब देखा जा रहा था, इसकी पूरी उम्मीद थी कि गुजरात में इस बार भी बीजेपी ही बाजी मारने वाली है। हम आपको अभी गुजरात के वीआईपी सीटों के रुझानों की जानकारी दे रहे हैं। पूरे अपडेट के लिए इंडिया टीवी के साथ बने रहें।

गुजरात की वीआईपी सीटों पर कौन चल रहा आगे

गुजरात की विरमगाम विआईपी सीट की बात करें तो यहां से हार्दिक पटेल (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं। हार्दिक पाटीदार अनामत आंदोलन के नेता रहे हैं और हाल ही में कांग्रेस से बीजेपी में आए हैं। घाटलोडिया विधानसभा सीट से सीएम भूपेंद्र पटेल (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं।

मजूरा विधानसभा सीट से हर्ष सांघवी (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं। इन्हें गुजरात का जूनियर होम मिनिस्टर भी कहा जाता है। लेकिन इनका सियासी कद गुजरात में बड़ा है। इस विधानसभा सीट पर बिजनेस कम्युनिटी के लोग ज़्यादा हैं। वडगाम विधानसभा सीट से जिग्नेश मेवाणी (कांग्रेस) से आगे चल रहे हैं। वडगाम दलित समुदाय के लिए सुरक्षित सीट है। 2017 के विधानसभा चुनाव में जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस के सपोर्ट से निर्दलीय जीते थे।

गांधीनगर दक्षिण विधानसभा सीट से अल्पेश ठाकोर (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं। हाल ही में ये कांग्रेस से बीजेपी में आए हैं। इन्हें दूसरी बार टिकट मिला है। गांधीनगर साउथ विधानसभा सीट राजधानी की हाई प्रोफाइल सीट है। थराद विधानसभा सीट से शंकर चौधरी (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं। शंकर चौधरी बनास डेयरी के चेयरमैन हैं और गुजरात में 'दूधवाला' के नाम से मशहूर हैं। नरोडा विधानसभा सीट से डॉ. पायल कुकराणी (बीजेपी) से आगे हैं। नरोडा पोलराइजेशन वाली सीट है।

दरियापुर विधानसभा सीट से ग्यासुद्दीन शेख (कांग्रेस) से आगे चल रहे हैं। दरियापुर मुस्लिम बहुल सीट है। ग्यासुद्दीन शेख दरियापुर के मौजूदा विधायक हैं। जमालपुर खाड़िया विधानसभा सीट से इमरान खेड़ावाला (कांग्रेस) से आगे चल रहे हैं। यह अहमदाबाद की एकलौती मुस्लिम बहुल सीट है। कांग्रेस के इमरान खेड़ावाला यहां के मौजूदा विधायक हैं। वो फिर से मैदान में हैं। ये वही सीट है जहां ओवैसी ने भी जबरदस्त प्रचार किया था।

इन सीटों पर भी है लोगों की नजर

दानीलिमड़ा विधानसभा सीट से नरेश व्यास (बीजेपी) से पीछे चल रहे हैं। यह मुस्लिम बहुल सीट है, लेकिन SC के लिए सुरक्षित है। सूरत पूर्व विधानसभा सीट से असलम साइकिलवाला (कांग्रेस) से पीछे चल रहे हैं। इस सीट पर 75000 से ज़्यादा मुस्लिम वोटर हैं। मोरबी विधानसभा सीट से कांतिलाल अमृतिया (बीजेपी से आगे चल रहे हैं, यहां हाल ही में पुल हादसा हुआ था, जिसमें 130 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।

वांकानेर विधानसभा सीट से जावेद पीरजादा (कांग्रेस) से आगे चल रहे हैं। राजकोट पूर्व विधानसभा सीट से इंद्रनील राजगुरु (कांग्रेस) से आगे चल रहे हैं। राजकोट पश्चिम विधानसभा सीट से दर्शिता शाह (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं। खंभालिया विधानसभा सीट से इशुदान गढ़वी (AAP) से पीछे चल रहे हैं। इशुदान गढ़वी आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार हैं। कतारगाम विधानसभा सीट से गोपाल इटालिया (AAP) से आगे चल रहे हैं।

गोधरा और भावनगर जैसी सीटों पर कौन आगे-कौन पीछे

वराछा रोड विधानसभा सीट से अल्पेश कथीरिया (AAP) से आगे चल रहे हैं। वहीं गोधरा विधानसभा सीट से राउलजी (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं। अमरेली विधानसभा सीट से परेश धानाणी (कांग्रेस) से पीछे चल रहे हैं। भावनगर ग्रामीण विधानसभा सीट से पुरुषोत्तम सोलंकी (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं। भावनगर पश्चिम विधानसभा सीट से जीतू वाघाणी (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं। वागरा विधानसभा सीट से सुलेमान पटेल (कांग्रेस) से आगे चल रहे हैं। जामनगर उत्तर विधानसभा सीट से रिवाबा जडेजा (बीजेपी) से आगे चल रहे हैं। यहां लड़ाई कांटे की है, लेकिन रिवाबा जडेजा का चांस ज्यादा दिखाई दे रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement