Thursday, May 02, 2024
Advertisement

हासन सीट पर बीजेपी और जेडीएस के बीच कड़ा मुकाबला, कौन बनेगा जीत का महानायक?

जेडी(एस) ने काफी विचार-विमर्श के बाद स्वरूप एचएस प्रकाश को मैदान में उतारा है, जिनकी टक्कर बीजेपी के प्रीतम जे गौड़ा के खिलाफ है। वहीं कांग्रेस ने बनवासी रंगास्वामी को मैदान में उतारा है, जबकि आम आदमी पार्टी ने एजाइल योगीश को टिकट दिया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: May 06, 2023 11:38 IST
 Hassan Constituency Election News- India TV Hindi
Image Source : FILE हासन में कड़ी टक्कर

Hassan Election 2023: हासन विधानसभा की 224 सीटों में से एक सीट है, जो लोकसभा के 8 विधानसभा क्षेत्रों में से एक है। यह सामान्य श्रेणी की विधानसभा सीट है। चुनावों के दौरान, हासन विधानसभा क्षेत्र में एक उम्मीदवार का चयन करने को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के परिवार के भीतर असहमति ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। चुनाव पर्यवेक्षकों के अनुसार, हासन सीट पर इस बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल (सेक्युलर) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। जेडी(एस) ने काफी विचार-विमर्श के बाद स्वरूप एचएस प्रकाश को मैदान में उतारा है, जिनकी टक्कर बीजेपी के प्रीतम जे गौड़ा के खिलाफ है। वहीं कांग्रेस ने बनवासी रंगास्वामी को मैदान में उतारा है, जबकि आम आदमी पार्टी ने एजाइल योगीश को टिकट दिया है।

2018 के चुनाव में क्या हुआ?

2018 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा के प्रीतम जे गौड़ा हासन सीट से 13,006 मतों के अंतर से विजेता बनकर उभरे थे। उन्हें कुल 63,348 मत मिले, जबकि कांग्रेस नेता एचएस प्रकाश को 50,342 मत मिले थे। कांग्रेस के एचके महेश कुल 38,101 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023

राज्य में 10 मई को एक चरण का मतदान होगा, जबकि नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे। विशेष रूप से, 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि कर्नाटक में आगामी चुनावों में 9.17 लाख से अधिक पहली बार मतदान करने वाले मतदाता भाग लेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement