Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Himachal Election Results 2022: हमारे परिवार को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता-प्रतिभा सिंह

इंडिया टीवी के साथ बात करते हुए प्रतिभा सिंह ने कहा कि इस चुनाव में वीरभद्र सिंह के नाम का अहम रोल है। क्योंकि पार्टी ने उन्हीं का नाम लेकर चुनाव मैदान में उतरने का फैसला लिया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: December 09, 2022 14:32 IST
प्रतिभा सिंह, कांग्रेस- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी प्रतिभा सिंह, कांग्रेस

 Himachal Election Results 2022:  हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत के बाद अब सीएम पद की रेस शुरू हो गई है। इस रेस में सबसे अहम नाम प्रतिभा सिंह का है जो कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं। लेकिन उनके एक बयान से हिमाचल की सियासत में हलचल मची हुई है। उन्होंने इंडिया टीवी से खास बातचीत में सीएम की दावेदारी से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहा कि वीरभद्र सिंह की विरासत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.. उनके परिवार को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इससे साफ है कि सीएम पद के लिए उन्होंने अपनी दावेदारी ठोक दी है।

इंडिया टीवी के साथ बात करते हुए प्रतिभा सिंह ने कहा कि इस चुनाव में वीरभद्र सिंह के नाम का अहम रोल है। क्योंकि पार्टी ने उन्हीं का नाम लेकर चुनाव मैदान में उतरने का फैसला लिया। इस चुनाव को जीतना आसान नहीं था क्योंकि इससे ठीक पहले के उपचुनाव में हमें हार का सामना करना पड़ा था। सोनिया जी ने मुझे पार्टी की जिम्मेदारी दी। वहीं सीएम के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी विधायक दल की बैठक होनी है। इस बैठक में विधायकों की राय ली जाएगी और फिर विधायकों की राय के बारे में हाईकमान को सूचित किया जाएगा। इसके बाद हाईकमान अंतिम फैसला लेगा कि कौन सीएम बनेगा।  

बता दें कि कांग्रेस ने 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बृहस्पतिवार को 40 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया और इस तरह राज्य में 1985 से चला आ रहा हर पांच साल पर राज बदलने का रिवाज कायम रहा। कांग्रेस के लिए मुख्यमंत्री पद के ऐसे चेहरे को चुनना एक बड़ी चुनौती होगी, जो पार्टी को एकजुट रख सके। 

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के विजयी होने के साथ ही पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे बतायी जा रही हैं। पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू और मौजूदा विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के निवर्तमान नेता मुकेश अग्निहोत्री भी इस दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि विधायक सीएलपी नेता तय करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकृत करते हुए एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित कर सकते हैं। हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला के साथ पार्टी के दो पर्यवेक्षक- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा शिमला में विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement