Elections 2022

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: सियासी मायनों में महत्वपूर्ण है गांधीनगर की कलोल विधानसभा सीट

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 का बिगुल बज चुका है। प्रत्याशी अपने-अपने किले पर फतह करने की कोशिश में भी जुट गए हैं। राजनीतिक पार्टियां भी वोटरों को लुभाने की भरसक कोशिश में जुट गई हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 23, 2022 21:25 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात विधानसभा चुनाव 2022

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 का राजनीतिक रण छिड़ चुका है। सभी राजनीतिक पार्टियों ने इस चुनाव के मद्देनजर अपनी कमर कस ली है। राजनीतिक पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी जमीन पर उतार दिए हैं। प्रत्याशी तरह-तरह से अपने वोटरों को लुभाने की कोशिश में जुट गए हैं। 

राजनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण इस सूबे में दो चरणों में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को मतदान होना है जबकि नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। पंचमहल जिले में पड़ने वाली कलोल विधानसभा सीट पर 5 दिसंबर को दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे। इस विधानसभा सीट पर पिछले कुछ समय से ज्यादातर भाजपा का दबदबा देखने को मिला है।

साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में इंडियन नेशनल कांग्रेस के बलदेव जी चंदूजी ठाकोर विजयी हुए थे। बलदेव जी चंदूजी ठाकोर ने भारतीय जनता पार्टी के डॉ. अतुलभाई के.पटेल को 7965 वोटों से हराया था। बलदेव जी चंदूजी ठाकोर को कुल 82886 वोट मिले थे जबकि डॉ. अतुलभाई के.पटेल को कुल 74921 वोट ही प्राप्त हुए थे।

अमित शाह का है संसदीय क्षेत्र

बता दें कि कालोल विधानसभा सीट गांधीनगर जिले में आती है। इस संसदीय क्षेत्र से सांसद अमित शाह हैं, जो भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं, साथ ही मोदी सरकार में केंद्रीय गृहमंत्री हैं। शाह ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के डॉ. सी.जे.चावड़ा को 5,57,014 से हराया था।

इस बार यहां से 19 उम्मीदवार हैं मैदान में 

इस बार कालोल विधानसभा से 19 प्रत्याशी मैदान में है। जिसमें मुख्य रूप से बीजेपी, आप और कांग्रेस के बीच टक्कर है। भारतीय जनता पार्टी ने जहां इस बार फिर ठाकोर लक्ष्मणजी पुंजाजी (बकाजी) को टिकट दिया है, तो वहीं कांग्रेस ने बलदेवजी चंदुजी ठाकोर को यहां से टिकट दिया है। वहीं त्रिकोणीय मुकाबला बनाते हुए आप ने यहां से कान्तिजी आत्माराम ठाकोर (जागीरदार) को अपना प्रत्याशी बनाया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन