Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: कंकरेज सीट हर बार बदला है विधायक, क्या इस बार भी बनी रहेगी परम्परा

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: गुजरात में दो चरणों में मतदान होने हैं। प्रथम चरण का मतदान 1 दिसंबर को होना है और दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। वहीं 8 दिसंबर को मतों की गणना की जाएगी। वहीं कंकरेज विधानसभा सीट पर दूसरे चरण में 5 दिसंबर को मतदान होगा।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 27, 2022 23:45 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE गुजरात विधानसभा चुनाव 2022

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। पार्टियों ने इस युद्ध में जीतने के लिए अपनी तैयारियां करना शुरू कर दी है। सभी दल अपने किले की दीवारों को मजबूत करने में जुटे हैं। उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है। और सभी प्रत्याशी मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने के लिए समर्थन मांग रहे हैं। 

राज्य में दो चरणों में मतदान होने हैं। प्रथम चरण का मतदान 1 दिसंबर को होना है और दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। वहीं 8 दिसंबर को मतों की गणना की जाएगी और परिणामों का ऐलान हो जायेगा। अगर हम बात करें कंकरेज विधानसभा सीट पर चुनाव की तो यहां दूसरे चरण में 5 दिसंबर को मतदान होगा। 

इस बार यहां से 15 उम्मीदवार हैं मैदान में 

वडगाम विधानसभा 15 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं। जिसमें मुख्य रूप से बीजेपी, आप और कांग्रेस के बीच टक्कर है। दंता विधानसभा सीट पर पिछले कई चुनावों से परम्परा रही है कि प्रत्येक चुनावों में यहां का विधायक बदला है। 1995 विधानसभा अब तक हुए 6 विधानसभा चुनाव में 3 बार बीजेपी ने जीत हासिल की तो 3 बार कांग्रेस ने। इन चुनावों में देखने वाली बात होगी कि क्या इस बार भी परम्परा बनी रहती है या बीजेपी इसे तोड़ते हुए रिकॉर्ड बनाती है।

इन विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने इस बार अपने सिटिंग विधायक कीर्तिसिंह प्रभातसिंह वाघेला को फिर से मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस पार्टी ने अमृत ठाकोर को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही दिल्ली और पंजाब की सत्ता में काबिज आप ने मुकेश ठक्कर को अपना खेवनहार बनाया है।

क्या रहा पिछले चुनाव का परिणाम ?

कंकरेज विधानसभा चुनाव 2017 के चुनावों में यहां से भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी। यहां से बीजेपी के उम्मीदवार कीर्तिसिंह प्रभातसिंह वाघेला को 95,131 वोट प्राप्त हुए थे। वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस के उम्मीदवार जालेरा दिनेशजी धारसीजी रहे थे, जिन्हें कुल मतों में से 86,543 मत प्राप्त हुए।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement