Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Karnataka Election Results: कर्नाटक में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत, पीएम मोदी ने भी दी बधाई

कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में 73.19 प्रतिशत का ‘रिकॉर्ड’ मतदान दर्ज किया गया था। आज कांग्रेस ने कर्नाटक में बड़ी जीत दर्ज की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 13, 2023 22:49 IST
karnataka election results- India TV Hindi
Image Source : ANI कर्नाटक में कांग्रेस की बड़ी जीत

Karnataka Election Results 2023 Live: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के तहत 10 मई को डाले गए मतों की गिनती शनिवार की सुबह 8 बजे शुरू हुई और कुछ ही देर में रुझान आने शुरू हो गए और वही रुझान रिजल्ट में तब्दील हो गया। कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज की। बीजेपी ने चुनाव में अपनी हार मान ली है। बड़ी जीत मिलने के बाद कांग्रेस के खेमे में जश्न का माहौल है। चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस एक बार फिर पूरे आत्मविश्वास से लबरेज दिख रही है तो वहीं बीजेपी के खेमे में मायूसी दिखी। 

Karnataka Election Results 2023

Auto Refresh
Refresh
  • 5:33 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    कर्नाटक की जीत पर पीएम मोदी ने कांग्रेस को दी बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस पार्टी की जीत पर बधाई दी है पीएम ने ट्वीट किया, "लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए मेरी शुभकामनाएं।"

  • 4:01 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    कर्नाटक में मिल रही जीत से उत्साहित कांग्रेस

    कर्नाटक में मिली जीत से कांग्रेस पूरे जोश में दिख रही है तो वहीं पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई ने बीजेपी को प्रदेश में मिली हार की जिम्मेदारी ली है।

  • 3:44 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    कनकपुरा से जीत हासिल की, विक्ट्री साइन दिखाया डीके शिवकुमार ने

    कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से जीतने के बाद अपना प्रमाण पत्र लिया और victory sign दिखाया।

  • 3:21 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    कांग्रेस को 36, बीजेपी को 17 सीटों पर मिली जीत

    ECI के आंकड़ों के अनुसार

     कांग्रेस 101 सीटों पर आगे चल रही है और 36 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। बीजेपी 45 सीटों पर आगे है और 17 सीटों पर जीत हासिल की है। 

     

  • 2:54 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कर्नाटक में जीत के बाद बोले राहुल, जनता से किए वादों को करेंगे पूरा

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों में जीत के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी जनता से किए वादों को पहली कैबिनेट में ही पूरा करेगी। उन्होंने कहा, कर्नाटक में नफ़रत का बाजार बंद हुआ है, मोहब्बत की दुकान खुली है। कर्नाटक की जनता से हमने 5 वादे किए थे, हम इन वादों को पहले दिन पहली कैबिनेट में पूरा करेंगे।'

  • 2:02 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    प्रचंड बहुमत की ओर कांग्रेस, बीजेपी को भारी नुकसान

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों में वोटों की गिनती जारी है लेकिन यह साफ हो चुका है कि सूबे में अगली सरकार कांग्रेस की होगी। चुनाव आयोग के दोपहर 2 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक में कांग्रेस 136, बीजेपी 64, जनता दल सेक्युलर 20 और अन्य 4 सीटों पर जीत दर्ज करते नजर आ रहे हैं।

  • 1:29 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भाजपा छाप छोड़ने में विफल रही: सीएम बोम्मई

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिये जारी मतगणना के बीच मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस चुनाव में अपनी छाप छोड़ने में विफल रही है। बोम्मई ने कहा, ‘प्रधानमंत्री (नरेन्द्र मोदी) और पार्टी कार्यकर्ताओं सहित सभी के काफी प्रयासों के बावजूद हम अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। परिणाम आने के बाद हम विस्तृत विश्लेषण करेंगे। हम इन नतीजों को गंभीरता से लेंगे और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी को पुनर्गठित करने की कोशिश करेंगे।’

  • 12:44 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कर्नाटक में जीत से गदगद कांग्रेस, दिया बड़ा बयान

    कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के अब तक के रुझानों में निर्णायक बढ़त हासिल करने के बाद शनिवार को कहा कि राज्य में उसकी जीत और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हार हुई है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने चुनाव अभियान को प्रधानमंत्री मोदी पर जनमत संग्रह के रूप में तब्दील कर दिया था, लेकिन उसके इस प्रयास को जनता ने ठुकरा दिया।

  • 11:48 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    चुनाव आयोग के रुझानों में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत, करारी हार की ओर बीजेपी

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है और चुनाव आयोग के रुझानों में कांग्रेस ने स्पष्ट बहुमत पा लिया है। राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 75 सीटों पर बीजेपी, 119 सीटों पर कांग्रेस, 23 सीटों पर JDS और 7 पर अन्य आगे चल रहे हैं।

  • 11:24 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रुझानों में बहुमत से आगे कांग्रेस, BJP पिछड़ी

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने बहुमत से अभी भी आगे चल रही है। अभी तक मिले रुझानों में राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 73 सीटों पर बीजेपी, 118 सीटों पर कांग्रेस, 25 सीटों पर JDS और 8 पर अन्य आगे चल रहे हैं।

  • 11:05 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बीजेपी के कई बड़े नेता चल रहे हैं पीछे, कांग्रेस जीत की ओर

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों में एक तरफ जहां बीजेपी की बड़ी हार हो रही है, वहीं दूसरी तरफ पार्टी के कई कद्दावर नेता अपनी-अपनी विधानसभा सीटों पर पीछे चल  रहे हैं। इन नेताओं में श्रीरामलू, मधुस्वामी, रेणुकाचार्य, बीसी पाटिल, एसटी सोमशेखर, एमटीबी नागराज, डॉक्टर सुधाकर, वी सोमन्ना और सुरेश कुमार शामिल हैं।

  • 10:56 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    ताजा रुझानों में कांग्रेस बहुमत के पार, बीजेपी पीछे, JDS ने दिखाया दम

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस जीत की तरफ बढ़ती दिख रही है। राज्य की 224 विधानसभा सीटों में 71 सीटों पर बीजेपी, 117 सीटों पर कांग्रेस, 31 सीटों पर JDS और 5 पर अन्य आगे चल रहे हैं। रुझानों से पता चलता है कि वोक्कालिगा वोटरों के बीच अभी भी जेडीएस काफी ताकतवर है।

  • 10:38 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रुझानों में कांग्रेस सबसे आगे, BJP पिछड़ी, किंगमेकर बनेगी JDS?

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सबसे आगे निकलती नजर आ रही है। अभी तक मिले रुझानों में राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 83 सीटों पर बीजेपी, 106 सीटों पर कांग्रेस, 30 सीटों पर JDS और 5 पर अन्य आगे चल रहे हैं।

  • 10:28 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रुझानों में बहुमत से काफी आगे कांग्रेस, BJP बुरी तरह पिछड़ी

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने बहुमत से काफी आगे जाती नजर आ रही है। अभी तक मिले रुझानों में राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 73 सीटों पर बीजेपी, 125 सीटों पर कांग्रेस, 21 सीटों पर JDS और 5 पर अन्य आगे चल रहे हैं।

  • 10:06 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रुझानों में कांग्रेस को फिर मिला बहुमत, बीजेपी काफी पीछे

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है और रुझानों में कांग्रेस ने बहुमत के पार नजर आ रही है। राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 76 सीटों पर बीजेपी, 115 सीटों पर कांग्रेस और 28 सीटों पर JDS और 5 पर अन्य आगे चल रहे हैं।

  • 9:52 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कर्नाटक में सबसे आगे कांग्रेस, बीजेपी ने दिखाया थोड़ा दम

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस जीत की तरफ बढ़ती दिख रही है। 224 विधानसभा सीटों में से रुझानों में बीजेपी 82, कांग्रेस 108, JDS 30 और अन्य 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

  • 9:28 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कर्नाटक में बड़ी जीत की ओर कांग्रेस, बीजेपी काफी पीछे

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस एक बड़ी जीत की तरफ बढ़ती दिख रही है। सूबे की सभी 224 विधानसभा सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं जिनमें 66 सीटों पर बीजेपी, 141 सीटों पर कांग्रेस और 15 सीटों पर JDS और 2 पर अन्य आगे चल रहे हैं। इस तरह देखा जाए तो कांग्रेस के आसपास भी कोई पार्टी नहीं है।

  • 9:13 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रुझानों में कांग्रेस को मिला बहुमत, बीजेपी काफी पीछे

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है और रुझानों में कांग्रेस ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। सूबे की सभी 224 विधानसभा सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं जिनमें 77 सीटों पर बीजेपी, 131 सीटों पर कांग्रेस और 14 सीटों पर JDS और 2 पर अन्य आगे चल रहे हैं।

  • 9:01 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सभी सीटों के रुझान आए सामने, कांग्रेस सबसे आगे

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है और शुरुआती रुझानों में कांग्रेस सबसे आगे चल रही है। सूबे की सभी 224 विधानसभा सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं जिनमें 94 सीटों पर बीजेपी, 108 सीटों पर कांग्रेस और 20 सीटों पर JDS और 2 पर अन्य आगे चल रहे हैं।

  • 8:57 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कुमारस्वामी पीछे, जगदीश शेट्टार आगे

    अभी तक आए रुझानों के मुताबिक, जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी अपनी विधानसभा सीट पर पीछे चल रहे हैं। वहीं, कांग्रेस नेता जगदीश शेट्टार और लक्ष्मण सावदी अपनी-अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं।

  • 8:43 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कौन जीतेगा कर्नाटक का रण? रुझानों में कांग्रेस ने BJP को छोड़ा पीछे

    कर्नाटक की 224 में से 219 विधानसभा सीटों के रुझान मिले हैं। इनमें 94 सीटों पर बीजेपी, 110 सीटों पर कांग्रेस और 13 सीटों पर जेडीएस आगे चल रही है। इस तरह देखा जाए तो रुझानों में कांग्रेस ने बीजेपी को पीछे छोड़ दिया है।

  • 8:30 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    200 सीटों के रुझान आए सामने, बीजेपी-कांग्रेस में कड़ी टक्कर

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती शुरू हुए आधे घंटे का वक्त बीत चुका है और अभी भीबीजेपी एवं कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है। अभी तक 224 में से 200 सीटों के शुरुआती रुझान सामने आए हैं, जिनमें 94 सीटों पर बीजेपी, 93 सीटों पर कांग्रेस और 13 सीटों पर JDS आगे चल रही है।

  • 8:20 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    150 सीटों के रुझान में बीजेपी ने मारी बाजी, कांग्रेस पीछे

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है और बीजेपी एवं कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है। अभी तक 224 में से 150 सीटों के शुरुआती रुझान सामने आ चुके हैं। इनमें 72 सीटों पर बीजेपी, 69 सीटों पर कांग्रेस और 9 सीटों पर JDS आगे चल रही है।

  • 8:15 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    100 से ज्यादा सीटों के रुझान आए सामने, बीजेपी आगे

    कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए पोस्टल बैलट की गिनती शुरू हो चुकी है। 224 में से 110 सीटों के शुरुआती रुझान सामने आ चुके हैं। इनमें 54 सीटों पर बीजेपी, 49 सीटों पर कांग्रेस और 7 सीटों पर JDS आगे चल रही है।

  • 8:10 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

    कर्नाटक की 224 में से 71 विधानसभा सीटों के रुझान मिले हैं। इनमें 36 सीटों पर बीजेपी, 31 सीटों पर कांग्रेस और 4 सीटों पर जेडीएस आगे चल रही है। इस तरह देखा जाए तो रुझानों में अभी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

  • 8:07 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रुझानों में बीजेपी से आगे निकली कांग्रेस, जेडीएस काफी पीछे

    कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 56 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। इनमें 25 सीटों पर बीजेपी, 28 सीटों पर कांग्रेस और 3 सीटों पर जेडीएस आगे चल रही है।

  • 8:04 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    शुरुआती रुझानों में आगे चल रही है बीजेपी

    अभी तक कर्नाटक की 224 में से 20 विधानसभा सीटों के रुझान मिले हैं। इनमें 12 सीटों पर बीजेपी, 7 सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर जेडीएस आगे चल रही है।

  • 8:03 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बीजेपी नेता विजयेंद्र शिकारीपुरा से आगे

    शिकारीपुरा सीट से पूर्व सीएम येदियुरप्पा के बेटे और बीजेपी नेता विजयेंद्र आगे चल रहे हैं। वहीं, कनपुरा सीट से कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने बढ़त बनाई हुई है।

  • 7:53 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस 141 सीटें जीतेगी: डी के शिवकुमार

    कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने शुक्रवार को उन ‘एग्जिट पोल’ को खारिज कर दिया जिनमें यह अनुमान जताया गया है कि पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलेंगी लेकिन विधानसभा में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलेगा। शिवकुमार ने दावा किया कि पार्टी कम से कम 141 सीटें जीतेगी और बहुमत की सरकार बनाएगी।

  • 7:30 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बीजेपी ने बनाई विधायकों को एकजुट रखने की रणनीति

    बीजेपी नेताओं ने भी अपने नवनिर्वाचित विधायकों को एकजुट रखने की रणनीति बनाई है। पार्टी निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ ही छोटे दलों के ऐसे उम्मीदवारों से संपर्क करने का प्रयास कर रही है, जिनके जीतने की संभावना है। 

  • 7:14 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दूसरे दलों के साथ गठबंधन का सवाल ही नहीं: सीएम बोम्मई

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मतगणना से पहले भरोसा जताया कि बीजेपी स्पष्ट बहुमत के साथ ‘जादुई आंकड़े’ को पार करेगी। उन्होंने कहा कि अब अन्य राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन की बातचीत का सवाल ही नहीं उठता।

  • 6:51 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बीजेपी को 38 साल पुरानी परंपरा को तोड़ने की उम्मीद

    अधिकांश सर्वे ने सत्तारूढ़ बीजेपी पर कांग्रेस को बढ़त दी है, जबकि राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना का भी संकेत दिया है। हालांकि बीजेपी राज्य की सत्ता में क्रमिक रूप से बदलाव की 38 साल पुरानी परंपरा तोड़ने की उम्मीद में है।

  • 6:43 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    8 बजे शुरू होगी वोटों की गिनती

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव के तहत 10 मई को डाले गए मतों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी। ऐसे में जब ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़े मुकाबले का पूर्वानुमान जताया गया है, दोनों दलों के नेता नतीजों को लेकर बेचैन लग रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement