Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Karnataka Election 2023: विधायक दल की बैठक कल? सरकार बनाने की तैयारी में जुटी कांग्रेस

कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस के विधायक आज शाम तक राजधानी बेंगलुरू पहुंच सकते हैं। बता दें कि कांग्रेस पार्टी राज्य में सरकार बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: May 13, 2023 11:12 IST
Karnataka Election Results 2023 congress held mla meeting tomorrow Congress preparing to form the go- India TV Hindi
Image Source : PTI सरकार बनाने की तैयारी में जुटी कांग्रेस

Karnataka Election Results 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वोटों की गिनती जारी है। रुझान के मुताबिक कर्नाटक में कांग्रेस सरकार बना सकती है। ऐसे में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच जश्न का माहौल है और कांग्रेस ने सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। अगर पार्टी पर्याप्त नंबर हासिल करती है तो रविवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक हो सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस के विधायक आज शाम तक राजधानी बेंगलुरू पहुंच सकते हैं। बता दें कि कांग्रेस पार्टी राज्य में सरकार बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती है। ऐसे में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे खुद बेंगलुरू में मौजूद है और पूरे हालात पर नजर बनाए हुए हैं। 

कांग्रेस के पास प्लान बी तैयार

कांग्रेस अगर पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं बना पाती है तो इसके लिए कांग्रेस के पास प्लान बी भी तैयार है। क्योंकि कांग्रेस राज्य में किसी भी कीमत पर सरकार बनाने को लेकर इच्छुक है। खबरों के मुताबिक विधायकों को कोई  तोड़ न सके इसके लिए कांग्रेस ने हैदराबाद में एक रिजॉर्ट बुक किया है। बहुमत से अगर संख्या कम होती है तो कांग्रेस अपने विधायकों को इसी रिजॉर्ट में रखेगी ताकि किसी प्रकार खी खरीद-फरोख्त से विधायकों को बचाया जा सके। बता दें कि रुझानों में ऐसा लग रहा है कि राज्य में कांग्रेस बहुमत की सरकार बना सकती है। 

रुझान किसकी तरफ

खबर बनाने तक की रुझाने में कांग्रेस को 117 सीटों पर जीत मिलती दिखाई पड़ रही है। वहीं भाजपा 75 सीटों पर आगे चल रही है। साथ ही जनता दल सेक्युलर 28 सीटों पर आगे चल रही है। अन्य निर्दलीय उम्मीदवार 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं। बता दें कि अगर राज्य में बहुमत की सरकार नहीं आती है तो जेडीएस किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। राजनीति की समझ रखने वाले एक बड़े वर्ग की माने तो राज्य में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलेगी और राज्य में गठबंधन की सरकार बनेगी। वहीं एग्जिट पोल में पहले ही कांग्रेस को बहुमत मिलता दिखाया गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement