Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Karnataka Election VIP Seats: कर्नाटक की वीआईपी सीटों पर किसकी होगी जीत, कांग्रेस-भाजपा या जेडीएस मारेगी बाजी

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, राज्य कांग्रेस के प्रमुख डीके शिवकुमार समेत सभी की सीटों पर लोगों की निगाहें टिकी रहेंगी। इस बार भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: May 13, 2023 6:33 IST
Karnataka Election Results 2023 VIP Candidates list karnataka assembly election Basavaraj Bommai  Si- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कर्नाटक की वीआईपी सीटों पर किसकी होगी जीत

Karnataka Election Results/VIP Candidates list: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज कुछ देर में वोटों की काउंटिंग शुरू हो जाएगी। इसी के साथ राज्य में किसकी सरकार आएगी यह भी शाम तक तय हो जाएगा। लेकिन लोगों की नजर कर्नाटक के कुछ उन गिने-चुने सीटों पर टिकी रहेंगे जहां से वीआईपी उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, राज्य कांग्रेस के प्रमुख डीके शिवकुमार समेत सभी की सीटों पर लोगों की निगाहें टिकी रहेंगी। इस बार भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है। ऐसे में हम आपको वीआईपी सीटों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। 

बसवराज बोम्मई

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिग्गांव विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे बोम्मई इस विधानसभा सीट से लगातार तीन बार विधायक रह चुके हैं। चौथी बार वे अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कांग्रेस ने इस सीट से यासिर अहमद खान पठान को मैदान में उतारा है। बता दें कि यह सीट भाजपा का गढ़ कही जाती है क्योंकि इससे पहले साल 1994 में आखिरी बार कांग्रेस की इस सीट पर जीत हुई थी। 

सिद्धारमैया

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया वरुणा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे सिद्धारमैया के खिलाफ भाजपा ने वी। सोमन्ना को चुनावी मैदान में उतारा है जो राज्य सरकार में मंत्री हैं। वहीं जेडीएस ने इस सीटे से डॉ। भारती शंकर को प्रत्याशी बनाया है। 

डीके शिवकुमार

कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख डीके शिवकुमार कनकपुरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने इस सीट से राजस्व मंत्री आर। अशोक को चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि डीके शिवकुमार इस विधानसभा से लगातार तीन बार से विधायक हैं और चौथी बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 

  
एचडी कुमारस्वामी 

जेडीएस प्रमुख एचडी कुमारस्वामी चिन्नपट्टन विधानसभा सीटे से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने इस सीट पर सीपी योगश्वर को चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि साल 2018 में कुमारस्वामी इस सीट से विधायक चुने गए थे। 

जगदीश शेट्टार

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज लिंगायत नेता जगदीश शेट्टार कांग्रेस के टिकट पर हुबली धारवाड़ से चुनाल लड़ रहे हैं। भाजपा ने इस सीट से महेश तेंगिनाकाई को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि शेट्टार चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे। 

बीवाई विजयेंद्र

कर्नाटक के चार बार के मुख्यमंत्री रहे बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र शिकारीपुर विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे विजयेंद्र के खिलाफ कांग्रेस ने जीबी मलातेश को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि येदियुरप्पा यहां से 8 बार विधायक रह चुके हैं। 

प्रियांक खरगे

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे चित्तरपुर विधानसभा सीटे से चुनावी मैदान में हैं। भाजपा ने इस सीट से मणिकांता राठौड़ को अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि प्रियांक इस सीट से 2013 से लगातार विधायक हैं। 

एचडी रवन्ना 

देश के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी रवन्ना जेडीएस के टिकट पर होलेनरसीपुर विधानसभा सीच से चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी ने इस सीट से देवराजे गौड़ा और कांग्रेस ने श्रेयश एम। पटेल को मैदान में उतारा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement