Monday, April 29, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022: कसौली सीट पर BJP लगाएगी जीत का चौका, यहां पढ़ें अपडेट्स

हिमाचल की कसौली विधानसभा सीट पर बीजेपी पिछले तीन बार से जीतती आ रही है। इस बार बीजेपी को कांग्रेस के साथ ही आम आदमी पार्टी से भी कड़ी टक्कर मिल सकती है। आम आदमी पार्टी ने हरमेल सिंह को टिकट दिया है, जो हाल ही में बीजेपी से AAP में शामिल हुए हैं।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 08, 2022 14:36 IST
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव- India TV Hindi
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव

Himachal Pradesh Assembly Elections 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब वोटों की गिनती जारी है, इस चुनाव में बड़े फेरबदल की उम्मीद की जा रही है। गुरुवार शाम तक नतीजे सामने आ जाएंगे। इस बार आने वाले रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। 68 विधानसभा सीटों पर बराबरी का मुकाबला नजर आ रहा है। यह कह पाना मुश्किल है कि प्रदेश में सरकार कौन बनाएगा। हिमाचल चुनाव से जुड़े सभी अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ।

कसौली विधानसभा सीट

हिमाचल के सोलन ज‍िले की कसौली विधानसभा सीट अनुसूच‍ित जात‍ि के ल‍िए आरक्ष‍ित है। इस सीट पर बीजेपी लगातार तीन बार से जीतती आ रही है। इस बार के चुनाव में भी बीजेपी ने फिर से अपने सीटिंग विधायक राजीव सैजल को ही मैदान में उतारा है। वहीं, कांग्रेस ने फिर से व‍िनोद सुल्‍तानपुरी पर ही भरोसा जताया। आम आदमी पार्टी ने हरमेल सिंह धीमान को टिकट दिया था। हरमेल धीमान ने बीजेपी छोड़कर आम आदमी पार्टी ज्‍वाइन की थी, ज‍िससे जयराम ठाकुर सरकार में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रहे डॉ. राजीव सैजल को बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। 

पिछले चुनाव के हिसाब-किताब

2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने कसौली सीट पर तीसरी बार जीत हासिल की थी। बीजेपी के राजीव सैजल ने 23,656 वोट हास‍िल कर कांग्रेस के विनोद सुल्तानपुरी को स‍ि‍र्फ 442 वोटों के अंतर से मात दी थी। इससे पहले 2012 का चुनाव भी दोनों के बीच हुआ था, ज‍िसमें बीजेपी के राजीव सैजल ने 19,960 मत प्राप्‍त कर 24 वोटों के मार्ज‍िन से कांग्रेस के विनोद सुल्तानपुरी को हराया था। दोनों के बीच उस चुनाव में भी कांटे की टक्‍कर रही थी। इससे पहले 2007 के चुनाव को भी बीजेपी के सैजल ने 6,374 वोटों के अंतर से कांग्रेस के रघु राज को हराकर जीता था।

2003, 1998 और 1993 के तीनों चुनावों को कांग्रेस के रघु राज जीते थे। 1998 और 1993 के चुनाव में उनका मुकाबला बीजेपी के व‍ि‍रेंद्र कश्‍यप से रहा था। वहीं, 1998 में उन्‍होंने एचवीसी के चमन लाल को मात देकर जीत दर्ज की थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement