Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

कोलार विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला, JDS-कांग्रेस के लिए राह आसान नहीं

2023 चुनाव के लिए कांग्रेस ने इस सीट से कोथुर जी मंजूनाथ को चुनावी दंगल में उतारा है। भारतीय जनता पार्टी ने आर. वर्तुरु प्रकाश पर दाव खेला, जबकि जेडीएस ने सी.एम.आर. श्रीनाथ को टिकट दिया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: May 05, 2023 20:13 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

कोलार विधानसभा सीट कोलार लोकसभा संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। इस सीट पर 2018 के चुनाव में जेडीएस का कब्जा था। 2023 चुनाव के लिए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता सिद्धारमैया यहां से टिकट मांग रहे थे, लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया। 2023 चुनाव के लिए कांग्रेस ने इस सीट से कोथुर जी मंजूनाथ को चुनावी दंगल में उतारा है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आर. वर्तुरु प्रकाश पर दांव खेला  है, जबकि जेडीएस ने सी.एम.आर. श्रीनाथ को टिकट दिया है। इसके अलावा 'आप' ने जमील अहमद को प्रत्याशी बनाया है।

कोलार विधानसभा सीट कर्नाटक के कोलार जिले में आती है। 2018 के चुनाव में कोलार में 46 फीसदी वोटिंग हुई थी। 2018 में जनता दल (सेक्युलर) से के. श्रीनिवास गौड़ा ने कांग्रेस के सैयद जमीर पाशा को 44,251 वोटों के मार्जिन से मात दी थी।

कांग्रेस आलाकमान ने मंजूनाथ पर जताया भरोसा

पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के कोलार विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में नहीं उतरने के बाद बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला हो गया है। कांग्रेस आलाकमान ने यहां से कोथुर जी मंजूनाथ को टिकट दिया है। मंजूनाथ 2013 में मुलबगल निर्वाचन क्षेत्र से एक निर्दलीय के रूप में विधानसभा के लिए चुने गए थे, लेकिन अवैध जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के आरोप में कर्नाटक हाई कोर्ट द्वारा उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement