Friday, May 10, 2024
Advertisement

यूपी में बनेगा राज्य का पहला मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय, जानें इसकी खासियत, 700 करोड़ रुपए की लागत से होगा तैयार

मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की खासियत जान लेते हैं। इस खेल विश्वविद्यालय में क्या सुविधाएं होगी, कितने एकड़ में बनेगा, कौन-कौन से खेलों के लिए ट्रेनिग मिलेगी, इससे क्या फायदा होने वाला है और भी इसकी तमाम विशेषताओं के बारे में हम समझेंगे।

Ravi Kumar Gupta Written by: Ravi Kumar Gupta @ranveeraravi
Published on: January 02, 2022 13:33 IST
Major Dhyan Chand Sports University- India TV Hindi
Image Source : TWITTER प्रतीकात्मक फोटो

Highlights

  • मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की सुविधाएं आधुनिकता से लैस
  • हजारों खिलाड़ियों को मिलेगा सुनहरा मौका
  • लगभग हर प्रकार के खेलों की ट्रेनिंग मिलेगी

Major Dhyan Chand Sports University: 'हॉकी के जादूगर' मेजर ध्यानचंद के नाम पर मेरठ में खेल विश्वविद्यालय बनने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास कर रहे हैं। इस स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को बनाने में 700 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। खेल और खिलाड़ी दोनों के लिए ये विवि बेहद खास होगा।

चलिए हम मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की खासियत जान लेते हैं। इस खेल विश्वविद्यालय में क्या सुविधाएं होगी, कितने एकड़ में बनेगा, कौन-कौन से खेलों के लिए ट्रेनिग मिलेगी, इससे क्या फायदा होने वाला है और भी इसकी तमाम विशेषताओं के बारे में हम समझेंगे।

मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय कब तक बनेगा?

1 जनवरी, 2022 को मेरठ में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी जाएगी। इसके बाद यहां पर काम शुरू होगा। अभी तक सामने आई जानकारी के अनुसार बात करें तो यह विवि करीब ढाई साल में बनकर तैयार होगा। साल 2024 के अंत या 2025 के शुरुआत तक बनकर तैयार हो सकता है।

कितने एकड़ में बनेगा मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय?
यहां पर आउटडोर, इनडोर और वॉटर गेम्स के खेलों के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। करीब हर प्रकार के स्पोर्ट्स को यहां पर जगह दी गई है। इसलिए इसी अनुसार जगह की जरूरत भी पड़ेगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय करीब 91 एकड़ में बनकर तैयार होगा।

आधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस
मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मॉडर्न सुख-सुविधाओं से पूरी तरह लैस होगी। इंटरनेशनल लेवल की सुविधाएं हमारे देश के खिलाड़ियों को मिलेंगे। इससे हमारे खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा। साथ ही खेल की नई तकनीक भी खिलाड़ियों को सिखाए जाएंगे।

मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की सुविधाएं

  • सिंथेटिक हॉकी मैदान
  • ओलंपिक स्तरीय स्वीमिंग पूल
  • फुटबाल मैदान
  • कबड्डी ग्राउंड
  • लॉन टेनिस कोर्ट
  • सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम
  • साइकिल वेलोड्रोम आदि।

हजारों खिलाड़ियों को मौका
खेल विश्वविद्यालय में 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। कुल मिलाकर 1080 प्लेयर्स को हर साल प्रवेश मिल सकते हैं। यहां पर खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय खेल प्रशिक्षण देने की सुविधाएं होंगी। यहां पर देशभर के खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा। इससे खेल प्रतिभाएं आगे आएंगी।

स्पोर्ट स्टेडियम
अब अगर हम इसके अंदर स्पोर्ट स्टेडियम की बात करें तो आउटडोर गेम्स के लिए लगभग 20-30 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इंडोर गेम्स के लिए करीब 4-5 हजार दर्शकों की क्षमता के हॉल तैयार होंगे। इसके अलावा यहां पर तीरंदाजी, शूटिंग रेंज भी होंगी।

वीडियो देखें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement