Monday, April 29, 2024
Advertisement

Manipur Election Result 2022: मणिपुर मे BJP को पूर्ण बहुमत, जानिए किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा, ‘‘गठबंधन एक ऐसा मामला है जिस पर केंद्रीय नेतृत्व फैसला करेगा।’’ जबकि पार्टी के अन्य पदाधिकारियों ने कहा कि दोनों सहयोगी दल भाजपा को समर्थन देने की पेशकश कर चुके हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 17, 2022 23:32 IST
Manipur Election Result 2022, BJP, Congress- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO BJP

Highlights

  • मणिपुर में भाजपा ने 32 सीटें जीतीं
  • मणिपुर की जनता का दिल से शुक्रिया- CM बीरेन सिंह
  • मणिपुर में मुख्यमंत्री का फैसला होना अभी बाकी

Manipur Election Result 2022: पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को पूर्ण बहुमत मिल गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, 60 विधानसभा सीटों वाले मणिपुर में भाजपा ने 32 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं विपक्षी दल कांग्रेस अपने अब तक के सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 5 सीटों पर सिमट गई। हालांकि तीन बार के पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह ने थौबल सीट से जीत हासिल की। 

मणिपुर में जानिए किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं

निर्वाचन आयोग के अनुसार, भाजपा को 32 सीटें, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) को 6 और और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को 7 सीटें मिली हैं, जबकि नगा पीपुल्स फ्रंट और कांग्रेस को 5-5 सीटें मिली हैं। 2 सीटों पर कूकी पीपुल्स अलायंस को जीत मिली है। तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। इस बार भाजपा का मत प्रतिशत 37.8 फीसदी रहा। कांग्रेस अपने खराब प्रदर्शन के बावजूद 16.8 प्रतिशत मत पाकर सम्मानजनक प्रदर्शन करने में सफल रही। 

Manipur Election Result 2022

Image Source : INDIA TV
Manipur Election Result 2022

गठबंधन एक ऐसा मामला है जिस पर केंद्रीय नेतृत्व फैसला करेगा- सीएम

भाजपा की प्रदेश इकाई की प्रमुख ए.शारदा देवी से जब यह पूछा गया कि क्या कोई नया मुख्यमंत्री होगा या एन.बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बने रहेंगे, तो उन्होंने कहा, ‘‘एक राष्ट्रीय दल के रूप में हमारे पास एक संसदीय बोर्ड है, जो राज्य इकाई के पदाधिकारियों के परामर्श से तय करेगा कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा।’’ भाजपा ने मणिपुर में 2017 में सिर्फ 21 सीट जीतने के बावजूद, क्षेत्रीय दलों एनपीपी और एनपीएफ के साथ मिलाकर सरकार बनाई थी। विधानसभा में भाजपा की ताकत बाद में बढ़कर 28 हो गई थी। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा, ‘‘गठबंधन एक ऐसा मामला है जिस पर केंद्रीय नेतृत्व फैसला करेगा।’’ जबकि पार्टी के अन्य पदाधिकारियों ने कहा कि दोनों सहयोगी दल भाजपा को समर्थन देने की पेशकश कर चुके हैं। 

मणिपुर की जनता का दिल से शुक्रिया- CM बीरेन सिंह

मणिपुर में मिली ऐतिहासिक जीत पर मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि मणिपुर में भाजपा की ऐतिहासिक जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नागरिकों के गतिशील नेतृत्व में लोगों के विश्वास का प्रमाण है। मैं भाजपा को फिर से बहुमत मिलने के लिए मणिपुर की जनता का दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। साथ ही पार्टी के बड़े नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री और अन्य सभी नेताओं का भी शुक्रिया करता हूं। उनके मार्गदर्शन से हमें बहुमत मिला है।

जानिए मणिपुर की जीत पर पीएम मोदी ने क्या कहा?

वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी मणिपुर में भाजपा को मिली प्रचंड जीत पर जनता का आभार जताया। पीएम मोदी ने दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा उत्तर प्रदेश में 4 दशक बाद कोई सरकार लगातार दूसरी बार सत्ता में आई है। तीन राज्य उत्तर प्रदेश, गोवा और मणिपुर में सरकार में होने के बावजूद भाजपा के वोट शेयर में बढ़ोत्तरी हुई है। आपको बता दें कि, मणिपुर में दो चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए थे। पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को हुआ था। जबकि, दूसरे चरण का मतदान 5 मार्च को हुआ था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement