Saturday, April 20, 2024
Advertisement

MCD Election 2022: बिना चुनाव जीते ही इस पार्टी ने दावा कर दिया नगर निगम में महापौर बनाने का

आम आदमी पार्टी ने MCD चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है। AAP ने 134 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि BJP के खाते में 104 सीटें आई हैं। कांग्रेस को 9 सीटें मिली हैं जबकि अन्य के खाते में 3 सीटें आई हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 07, 2022 16:00 IST
आम आदमी पार्टी ने MCD चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है।- India TV Hindi
आम आदमी पार्टी ने MCD चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है।

दिल्ली नगर निगम चुनाव में हुए वोटिंग की गिनती जारी है। हालांकि आम आदमी पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है। AAP ने 134 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि BJP के खाते में 104 सीटें आई हैं। कांग्रेस को 9 सीटें मिली हैं जबकि अन्य के खाते में 3 सीटें आई हैं। फिर भी इन सबको नजरअंदाज करते हुए भाजपा ने यह दावा करते हुए कहा है कि नगर निगम में मेयर भाजपा का ही होगा। चूंकि आम आदमी पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है तो अब उनका यह दावा फेल होता हुआ नजर आ रहा है। 

भाजपा का दावा - महापौर हमारा ही होगा

हरीश खुराना ने समाचार एजेंसी IANS को बताया कि दिल्ली का अगला महापौर भाजपा से ही होगा। BJP चौथी बार MCD का चुनाव जीतने जा रही है। मेयर का चयन पार्षदों द्वारा किया जाता है, उन्हें फैसला करने दें, लेकिन अंतत: मेयर भाजपा से ही होगा। दिल्ली भाजपा की कोर कमेटी के सदस्य आशीष सूद ने कहा, "हम अभी भी MCD चुनाव में जीतने की उम्मीद रखते हैं। संख्या निश्चित रूप से बदलेगी। महापौर पार्टी का होगा।" 

पिछले 15 साल से बीजेपी MCD पर था BJP का कब्जा

वहीं, कांग्रेस तीसरे स्थान पर है। आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के भाग्य का फैसला करने के लिए 1.45 करोड़ पात्र मतदाताओं में से 73 लाख वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई। मैदान में कुल 1,349 उम्मीदवार थे और 250 वाडरें के लिए लगभग 50 प्रतिशत मतदान हुआ था। MCD पर पिछले 15 साल से बीजेपी का क़ब्ज़ा था। 2017 के चुनाव में बीजेपी को 181 और आम आदमी पार्टी को 48 सीट मिली थीं। वहीं, कांग्रेस को 31 सीट मिली थीं। 2022 के चुनावी नतीजों में आम आदमी ने बहुमत हासिल कर लिया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement