Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Assembly Elections 2023: नागालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए आज थम जाएगा प्रचार का शोर, 27 फरवरी को होगा मतदान

सभी सियासी दलों ने प्रचार के आखिरी दिन मतदाताओं को अपनी ओर खींचने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। इससे पहले कल बीजेपी की ओर से पीएम मोदी ने मेघालय और नगालैंड में चुनाव प्रचार किया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 25, 2023 14:58 IST
पीएम मोदी ने शुक्रवार को मेघालय और नागालैंड में चुनाव प्रचार किया- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई पीएम मोदी ने शुक्रवार को मेघालय और नागालैंड में चुनाव प्रचार किया

Assembly Elections 2023: नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का शोर आज शाम थम जाएगा। दोनों ही राज्यों में 27 फरवरी को मतदान होना है। मेघालय विधानसभा की कुल 60 सीटों और नागालैंड विधानसभा की 59 सीटों के लिए मतदान होगा। सभी सियासी दलों ने प्रचार के आखिरी दिन मतदाताओं को अपनी ओर खींचने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। इससे पहले कल बीजेपी की ओर से पीएम मोदी ने मेघालय और नगालैंड में चुनाव प्रचार किया था। उन्होंने रैलियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस और बीजेपी के शासन की तुलना की थी।

मेघालय में 60 सीटों पर 375 उम्मीदवार

मेघालय विधानसभा की 60 सीटों के लिए 27 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए 375 उम्मीदवार मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। राज्य में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 57 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के 47 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि वीपीपी और एचएसडीपी ने क्रमश: 18 और 11 प्रत्याशी उतारे हैं। सभी दल अपने स्तर पर चुनाव लड़ रहे हैं। 

नागालैंड में 59 सीटों पर चुनाव, 183 उम्मीदवार

नागालैंड विधानसभा की 59 सीटों के लिए चुनाव मैदान में कुल 183 उम्मीदवार हैं और उनमें सिर्फ चार महिला उम्मीदवार हैं।  एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार कझेतो किनिमी ने जुनहेबोतो जिले की अकुलुतो विधानसभा सीट पर बिना चुनाव लड़े जीत हासिल की है। किनिमी के खिलाफ कोई अन्य उम्मीदवार नहीं होने से उनकी निर्विरोध जीत हुई है।  सत्तारूढ़ एनडीपीपी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, भाजपा 20 सीटों पर, कांग्रेस 23 सीटों पर जबकि एनपीएफ 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। लोक जन शक्ति (लोजपा-रामविलास) 15 सीटों पर, एनपीपी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 12-12 सीटों पर तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) नौ सीटों पर, जनता दल (यूनाइटेड) सात सीटों पर, राष्ट्रीय जनता दल तीन और भाकपा एवं राइजिंग पीपुल्स पार्टी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है।

ये भी पढ़ें:

80 साल के जो बाइडन अगला राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए तैयार, जानें उनकी पत्नी ने क्या कही बात?

रूस-यूक्रेन जंग पर UNGA में भारत ने क्यों नहीं लिया वोटिंग में हिस्सा, बताई ये खास वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement