Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पंजाब में सिर्फ PLC-BJP गठबंधन जरूरी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है: अमरिंदर सिंह

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने PLC और सुखदेव सिंह ढींढसा के नेतृत्व वाले शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ गठबंधन किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2022 19:35 IST
Amarinder Singh, Amarinder Singh PLC BJP Alliance, PLC BJP Alliance- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE पंजाब लोक कांग्रेस (PLC) के प्रमुख अमरिंदर सिंह।

Highlights

  • अमरिंदर ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गठबंधन के प्रचार के लिए जल्द पंजाब आएंगे।
  • अमरिंदर ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान की सेना के प्रमुख को गले लगाने पर नाराजगी जताई।
  • अमरिंदर ने कहा कि पंजाब को बचाए रखने के लिए यह जरूरी है कि राज्य और केंद्र मिलकर काम करें।

चंडीगढ़: पंजाब लोक कांग्रेस (PLC) के प्रमुख अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को दावा किया कि केवल पीएलसी-बीजेपी गठबंधन ही संवेदनशील सीमावर्ती राज्य में सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है। अमरिंदर ने कहा, ‘राज्य और देश की सुरक्षा सर्वोपरि है, जिसे केवल पीएलसी गठबंधन, केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के समर्थन से सुनिश्चित कर सकता है।’ उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पीएलसी-भाजपा-शिअद संयुक्त गठबंधन के प्रचार के लिए जल्द पंजाब आएंगे। पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि गठबंधन पंजाब और देश के हित में बनाया गया है।

कांग्रेस चीफ सिद्धू पर भी बरसे कैप्टन अमरिंदर

पंजाब में 20 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने PLC और सुखदेव सिंह ढींढसा के नेतृत्व वाले शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ गठबंधन किया है। अमरिंदर ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान की सेना के प्रमुख को गले लगाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि पाक सेना प्रमुख रोज अपने सैनिकों को भारतीयों को मारने का आदेश देते थे। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘पंजाब की सत्ता उन लोगों के हाथों में नहीं सौंपी जा सकती है, जो अपनी निजी और राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने को तैयार थे।’

‘पाकिस्तान के खतरे को नजरअंदाज नहीं कर सकते’
पटियाला के रामलीला मैदान में एक जनसभा को संबोधित करते हुए अमरिंदर ने सवाल किया, ‘आप किससे ज्यादा नफरत करते हैं, गोलियां बरसाने वाले सैनिकों से या फिर इसका हुक्म देने वालों से? हम पाकिस्तान के साथ शांति चाहते हैं, लेकिन हम उसके सामने झुकेंगे नहीं। हम लड़ने के लिए तैयार हैं, हमारी सेना उनसे मुकाबला करने के लिए तैयार है।’ एक बयान के अनुसार, अमरिंदर ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच हालांकि कोई संघर्ष नहीं है, लेकिन पाकिस्तान की हुकूमत एक गंभीर खतरा पैदा करती है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

‘पंजाब की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है’
PLC प्रमुख ने बताया कि मार्च 2017 से लेकर अब तक पाकिस्तान ने सीमा पर पंजाब के 83 सैनिकों को मारा है और उनके नेतृत्व वाली पूर्व सरकार ने हर शहीद के परिजनों को 50 लाख रुपये का मुआवजा व नौकरी दी थी। अमरिंदर ने दावा किया कि पंजाब की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है और इसे उबारने के लिए केंद्र के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पंजाब को बचाए रखने के लिए यह जरूरी है कि राज्य और केंद्र मिलकर काम करें।

मोदी से पहले से ही रहे हैं कैप्टन के अच्छे रिश्ते
अमरिंदर ने कहा कि मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब से ही दोनों नेताओं के व्यक्तिगत रूप से सौहार्दपूर्ण संबंध रहे हैं। PLC प्रमुख ने राज्य के विकास और सुरक्षा के लिए अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं से पर्दा उठाया। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से 6 महीने पहले सरकार में बेवजह बदलाव कर इन योजनाओं को लटका दिया। अमरिंदर ने कहा कि हालांकि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान 22 लाख नई नौकरियां और एक लाख करोड़ रुपये का निवेश सुनिश्चित किया था, लेकिन राज्य की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है।

‘अकाली शासन में पटियाला के साथ हुआ था सौतेला व्यवहार’
अमरिंदर ने कहा, ‘मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि पंजाब के बच्चों को उच्च शिक्षा और नौकरी के लिए विदेश न जाना पड़े।’ पटियाला ग्रामीण से पीएलसी प्रत्याशी संजीव शर्मा बिट्टू ने दावा किया कि ‘डबल इंजन’ सरकार पंजाब और पटियाला, दोनों का कायापलट कर देगी। उन्होंने आरोप लगाया कि अकाली शासन में 10 साल तक पटियाला के साथ सौतेला व्यवहार हुआ था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement