Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

बीजेपी का गढ़ है उधना विधानसभा सीट, कांग्रेस और आप के लिए है मुश्किल राह

गुजरात में चुनाव दो चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर और दूसरे 5 दिसंबर को संपन्न होगा। वहीं 8 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। ये चुनाव बीजेपी के लिए अहम है क्योंकि गुजरात भारत के प्रधानमंत्री मोदी का घर है।

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: November 24, 2022 17:03 IST
गुजरात में चुनाव दो चरणों में होगा। - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात में चुनाव दो चरणों में होगा।

गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी तेज हो गई है। सभी राजनीतिक पार्टियां पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में उतर चुकी है। वर्तमान में भाजपा की सरकार है। बीजेपी के सामने चुनौती है कि कैसे भी करके अपनी सत्ता बचाए रखना। वहीं कांग्रेस के लिए एक ऐसा मौका है जिसमें वो अपनी खोई हुई ताकत दिखा सकें। इसके लिए कांग्रेस दम भरने की कोशिश कर रही है। इन सबके बीच आम आदमी पार्टी भी गुजरात में उड़ान भरने के प्रयास में लगी है।

कितने चरणों में होगा चुनाव? 

गुजरात में चुनाव दो चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर और दूसरे 5 दिसंबर को संपन्न होगा। वहीं 8 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। ये चुनाव बीजेपी के लिए अहम है क्योंकि गुजरात भारत के प्रधानमंत्री मोदी का घर है। ऐसे में बीजेपी कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती है। बीजेपी की हर सीटों पर नजर बनी हुई है। वहीं भाजपा का प्रयास है कि 2017 में जिन सीटों पर जीत दर्ज की गई थी उनकों फिर से अपने पाले में रखा जाए। अगर हम बात करें उधना विधानसभा सीट की तो यहां पर 2017 में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। इस बार भी बीजेपी का फोकस उधना सीट पर है। वो किसी हाल में ये सीट अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहती है। 

क्या इसलिए बीजेपी का गढ़?
उधना विधानसभा सीट से बीजेपी नेता पटेल विवेक नरोत्तमभाई ने 2017 में जीत दर्जी की थी। इन्हें 87,884 कुल मत मिले थे। वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी पटेल सतीषभाइ चंपकभाइ ने चुनाव लड़ा था जिसमें इनकी बुरी हार हुई थी। बीजेपी नेता पटेल विवेक ने भारी अंतर से हराया था। सतीषभाइ चंपकभाइ को 45,356 हजार वोट प्राप्त हुए थे। आपको बता दें कि लगभग 42,528 वोटों का अंतर था। 

इस बार कौन-कौन मैदान में? 
उधना विधानसभा सीट गुजरात के सूरत जिले में पड़ती है। वहीं ये संसदीय क्षेत्र भी है। इस सीट पर भी बीजेपी के सांसद सी आर पाटिल हैं। अब आने वाला समय बताएगा कि इस बार बीजेपी इस सीट पर अपनी कुर्सी बचाती है या कांग्रेस बाजी मारती है। जानकारी के मुताबिक, इस बार चुनावी मैदान में बीजेपी से मनुभाई पटेल हैं तो वहीं कांग्रेस से धनसुख बी राजपूत मैदान में हैं। इसके अलावा आप से महेंद्र पाटिल हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement