Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

UP Election 2022: अकबरपुर विधानसभा सीट में राम अचल राजभर का मुकाबला BJP के धर्मराज निषाद से

इस बार 2022 के विधानसभा चुनाव में अकबरपुर विधानसभा सीट पर सपा से राम अचल राजभर का मुकाबला भाजपा के धर्मराज निषाद से है। अकबरपुर विधानसभा सीट पर बसपा ने चंद्रप्रकाश वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। अकबरपुर विधानसभा सीट पर छठे चरण में 3 मार्च को वोट डाले जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 26, 2022 19:34 IST
Akbarpur Assembly seat BJP Dharmraj Nishad Vs SP Ram Achal Rajbhar - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Akbarpur Assembly seat BJP Dharmraj Nishad Vs SP Ram Achal Rajbhar 

Highlights

  • राम अचल राजभर लगा पाएंगे जीत का 'छक्का'?
  • अंबेडकरनगर जिले की सदर सीट है अकबरपुर विधानसभा

UP Election 2022: यूपी के अंबेडकरनगर जिले का जिला मुख्यालय अकबरपुर है। अकबरपुर विधानसभा सीट अंबेडकरनगर की सदर विधानसभा सीट है। इस सीट पर दलित मतों के साथ कुर्मी, राजभर और ब्राह्मण मतों का प्रभाव है। अकबरपुर विधानसभा सीट की राजनीतिक पृष्ठभूमि की बात करें तो ये सीट बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राम अचल राजभर का गढ़ रही है। 5 बार के विधायक राम अचल राजभर यहां इस बार समाजवादी पार्टी (सपा) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। गौरतलब है कि, राम अचल राजभर इस सीट से पहली दफे 1993 में विधायक निर्वाचित हुए थे और इसके बाद वे 1996, 2002, 2007 और 2017 में भी विधायक निर्वाचित हुए। 

सपा से राम अचल राजभर का मुकाबला भाजपा के धर्मराज निषाद से

इस बार 2022 के विधानसभा चुनाव में अकबरपुर विधानसभा सीट पर सपा से राम अचल राजभर का मुकाबला भाजपा के धर्मराज निषाद से है। अकबरपुर विधानसभा सीट पर बसपा ने चंद्रप्रकाश वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। अकबरपुर विधानसभा सीट पर छठे चरण में 3 मार्च को वोट डाले जाएंगे। उत्तर प्रदेश 2022 विधानसभा चुनावों का परिणाम 10 मार्च को आएगा। अकबरपुर विधानसभा सीट के सामाजिक समीकरणों की बात करें तो यहां एससी-एसटी मतदाताओं की बहुलता है। इस विधानसभा क्षेत्र में राजभर और कुर्मी बिरादरी के मतदाता भी बड़ी तादाद में हैं। निषाद, यादव, ब्राह्मण के साथ ही मुस्लिम मतदाता भी इस सीट का चुनाव परिणाम निर्धारित करने में निर्णायक भूमिका निभाते हैं।

2017 का जनादेश

अंबेडकरनगर जिले की अकबरपुर विधानसभा सीट पर 2017 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां राम अचल राजभर ने बसपा के टिकट पर 72325 वोटों के साथ जीत दर्ज की थी। 58312 वोटों के साथ सपा के राममूर्ति वर्मा दूसरे नंबर पर रहे थे जबकि भाजपा के चंद्रप्रकाश वर्मा 57821 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे। अकबरपुर विधानसभा सीट पर 2017 के विधानसभा चुनाव में कुल 1719 लोगों ने नोटा (None of the Above) का बटन दबाया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement