Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

UP Election 2022: फाजिलनगर विधानसभा सीट पर सपा के स्वामी प्रसाद मौर्या का मुकाबला BJP के सुरेन्द्र कुशवाहा से

फाजिलनगर विधानसभा सीट में सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ भाजपा ने इस बार अपने मौजूदा विधायक गंगा सिंह कुशवाहा के शिक्षक पुत्र सुरेंद्र कुशवाहा को मौका दिया है। कांग्रेस से मनोज कुमार सिंह और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने हाल ही में समाजवादी पार्टी छोड़कर आए इलियास अंसारी को उम्मीदवार बनाया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 27, 2022 23:06 IST
UP Election 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UP Election 2022

Highlights

  • फाजिलनगर सीट से सपा ने स्वामी प्रसाद मौर्य को मैदान में उतारा
  • भाजपा ने इस बार अपने मौजूदा विधायक गंगा सिंह कुशवाहा के पुत्र सुरेंद्र कुशवाहा को मौका दिया है
  • उत्तर प्रदेश 2022 विधानसभा चुनावों को लेकर मतगणना 10 मार्च को होगी

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश की राजनीति के बड़े चेहरे और चुनाव से पहले बीजेपी छोड़कर सपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) कुशीनगर की फाजिलनगर विधानसभा सीट (Fazilnagar Assembly Constituency) से चुनाव लड़ रहे हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य ने बीजेपी छोड़ने के साथ ही पडरौना की सीट भी छोड़ दी है, जहां से वह 3 बार विधायक चुने जा चुके हैं। यूपी में छठे चरण में 3 मार्च को जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें कुशीनगर जिले की फाजिलनगर विधानसभा सीट भी शामिल है। उत्तर प्रदेश 2022 विधानसभा चुनावों को लेकर मतगणना 10 मार्च को होगी। 

जानिए कौन-कौन है मैदान में?

फाजिलनगर विधानसभा सीट में सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ भाजपा ने इस बार अपने मौजूदा विधायक गंगा सिंह कुशवाहा के शिक्षक पुत्र सुरेंद्र कुशवाहा को मौका दिया है। कांग्रेस से मनोज कुमार सिंह और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने हाल ही में समाजवादी पार्टी छोड़कर आए इलियास अंसारी को उम्मीदवार बनाया है। लोकदल, बहुजन समाज पार्टी और फिर भारतीय जनता पार्टी से होकर समाजवादी पार्टी में आए उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य छठी बार विधानसभा में पहुंचने की जद्दोजहद कर रहे हैं लेकिन कुशीनगर जिले के फाजिलनगर क्षेत्र में उन्हें कड़ी चुनौती मिल रही है।

एक अनुमान के मुताबिक, फाजिलनगर विधानसभा क्षेत्र में करीब 90 हजार मुस्लिम मतदाता, 55 हजार मौर्य-कुशवाहा, 50 हजार यादव, 30 हजार ब्राह्मण, 40 हजार कुर्मी-सैंथवार, 30 हजार वैश्य और लगभग 80 हजार दलित मतदाता हैं। भाजपा ने अपने कब्जे वाली फाजिलनगर सीट को बचाने और मौर्य को रोकने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। कहा जा रहा है कि फाजिलनगर विधानसभा क्षेत्र में कुशवाहा-मौर्य (कोइरी) बिरादरी की अच्छी संख्या होने की वजह से स्‍वामी प्रसाद मौर्य यहां चुनाव लड़ने आए हैं लेकिन मुस्लिम मतदाताओं ने पूरा सहयोग किया तभी वो चुनाव जीत पाएंगे।

2017 का जनादेश

फाजिलनगर विधानसभा सीट में 2017 के चुनाव में भाजपा के गंगा सिंह कुशवाहा ने कांग्रेस गठबंधन से सपा के विश्वनाथ सिंह को क़रीब 41 हजार मतों के भारी अंतर से हराया था। बीजेपी के गंगा सिंह को 1,02778 मत मिले जबकि सपा के विश्वनाथ को 60856, बसपा के जगदीश सिंह को 34250 वोट मिले थे। क़रीब एक दर्जन उम्मीदवारों को नोटा से भी कम वोट मिले। कुशीनगर जिले की फाजिलनगर विधानसभा सीट पर 2017 के विधानसभा चुनाव में कुल 2811 लोगों ने नोटा (None of the Above) का बटन दबाया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement