Friday, April 26, 2024
Advertisement

UP Election 2022: लखनऊ पश्चिम में इस बार कौन मारेगा बाजी? पिछले चुनाव में BJP ने दर्ज की थी जीत

लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट पर बीजेपी ने सी‍ट‍िंग व‍िधायक का टिकट काटते हुए अंजनी कुमार श्रीवास्तव को उम्‍मीदवार घोष‍ित क‍िया है। वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) ने अरमान अली को चुनाव मैदान में उतारा है। इसके अलावा बसपा ने कायम रजा खान को ट‍िकट द‍िया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 20, 2022 20:16 IST
UP Election 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UP Election 2022

Highlights

  • लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट पर BJP का रहा है दबदबा
  • फिलहाल यहां से BJP के सुरेश कुमार श्रीवास्तव विधायक हैं
  • BJP ने सीटिंग विधायक का टिकट काटा

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश की सत्ता का केंद्र लखनऊ है। लखनऊ में 9 विधानसभा सीटें, पूर्वी, उत्तरी, मध्य, पश्चिम, सरोजिनी नगर, कैंट, मोहनलालगंज, मलिहाबाद, बख्शी तालाब हैं। हर सीट का अपना जातीय समीकरण है। लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट पर बीजेपी ने सी‍ट‍िंग व‍िधायक का टिकट काटते हुए अंजनी कुमार श्रीवास्तव को उम्‍मीदवार घोष‍ित क‍िया है। वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) ने अरमान अली को चुनाव मैदान में उतारा है। इसके अलावा बसपा ने कायम रजा खान को ट‍िकट द‍िया है, जबक‍ि कांग्रेस ने शहाना सिद्दीकी के नाम पर मुहर लगाई है। लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट पर 23 फरवरी को चौथे चरण में चुनाव होना है। इसके बाद 10 मार्च को चुनाव परिणाम आएंगे। 

समझिए लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट का जातीय समीकरण 

लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट पर जातीय समीकरण की बात करें तो अल्पसंख्यकों की संख्या काफी अधिक है। इसके अलाव ब्राह्मण और यादव का वोट प्रतिशत भी काफी अधिक माना जाता है, जो जीत-हार में निर्णायक की भूमिका में रहते हैं। अतीत पर गौर करें तो लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट पर सबसे अध‍िक 7 बार भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की है। वहीं 2 बार कांग्रेज व‍िजयी रही है। लखनऊ पश्चिम सीट का इलाका राजाजीपुरम, पारा, न्यू हैदरगंज के तीनों वॉर्ड, बुद्धेश्वर मंदिर के आसपास का इलाका, मोहान रोड स्थित शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी से सटी कॉलोनियां, टिकैत राय तालाब, चौक में कालीचरण डिग्री कॉलेज के आसपास का इलाका, अशर्फाबाद तक का है। इसके अलावा आलमनगर वॉर्ड का आधा इलाका, कैंपबेल रोड, रामनगर व न्यू रामनगर, यासीनगंज, कैंपबेल रोड के आसपास की सटी कॉलोनियां व अन्य इलाके भी आते हैं।

2017 में जीती थी बीजेपी

फिलहाल लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के सुरेश कुमार श्रीवास्तव विधायक हैं। सुरेश कुमार श्रीवास्तव 2017 में यहां से विजयी हुए, उन्होंने समाजवादी पार्टी के मोहम्मद रेहान को 13 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था। वहीं चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) तीसरे स्थान पर थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement