Saturday, May 04, 2024
Advertisement

UP Election Result 2022: यूपी विधानसभा चुनाव में कुल 49 सीटों पर 5000 वोट से कम रहा जीत हार का अंतर

जीत-हार के बीच सबसे कम अंतर धामपुर सीट पर रहा, जहां भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार राणा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा उम्मीदवार नईम उल हसन को मात्र 203 मतों से हराया। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 11, 2022 17:42 IST
BJP, UP assembly elections, UP assembly election Result- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO BJP

Highlights

  • भाजपा 18 सीटों पर 5000 से कम वोटों से हारी
  • छह सीटों पर हार का अंतर 1000 से भी कम रहा
  • BJP को रामनगर सीट केवल 261 और इसौली सीट मात्र 269 मतों के अंतर से गंवानी पड़ी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों में कुल 49 सीटें ऐसी रहीं जहां हार-जीत का अंतर 5000 मतों से कम रहा। बृहस्पतिवार को घोषित चुनाव नतीजे में समाजवादी पार्टी (सपा) को 25 सीटों पर 5000 से कम वोटों से पराजय मिली जबकि उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल को तीन सीटों पर नजदीकी अंतर से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 18 सीटों पर 5000 से कम वोटों से हारी, जबकि उसकी सहयोगी निषाद पार्टी को दो तथा अपना दल सोनेलाल को एक सीट पर बहुत कम वोटों से पराजय का सामना करना पड़ा। 

जीत-हार के बीच सबसे कम अंतर धामपुर सीट पर रहा, जहां भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार राणा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा उम्मीदवार नईम उल हसन को मात्र 203 मतों से हराया। कुर्सी सीट से भाजपा प्रत्याशी साकेंद्र वर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के राकेश वर्मा को महज 217 मतों से पराजित किया। सपा को अलीगंज, औराई, बहराइच, छिबरामऊ, इटावा, फरीदपुर, जलालाबाद, बिंदकी, जलेसर, कटरा, मधुबन, मानिकपुर, मड़ियाहूं, मोहम्मदी, मुरादाबाद नगर, नकुड़, फूलपुर, सलोन, शाहगंज, श्रावस्ती, सीतापुर, सुल्तानपुर और तिर्वा सीटों पर 5000 से कम अंतर से हार का सामना करना पड़ा। 

इनमें से छह सीटों पर हार का अंतर 1000 से भी कम था।सपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल को बड़ौत सीट 315 मतों से, नेहटौर सीट 258 मतों से और बिजनौर सीट 1445 मतों से गंवानी पड़ी। भाजपा की बात करें तो उसे 18 सीटों पर 5000 से कम अंतर से हार का सामना करना पड़ा। चांदपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार कमलेश सैनी को सपा उम्मीदवार स्वामी ओमवेश ने मात्र 234 मतों से हराया। भाजपा को रामनगर सीट केवल 261 और इसौली सीट मात्र 269 मतों के अंतर से गंवानी पड़ी। 

इसके अलावा भाजपा को बस्ती सदर, भदोही, बिसौली, दिबियापुर, डुमरियागंज, गाजीपुर, इटवा, जसराना, किठौर, मेजा, पटियाली, फरेंदा, रानीगंज, सरेनी और जैदपुर सीटों पर 5000 से कम वोटों से पराजय मिली। इनमें से छह सीटें ऐसी हैं जहां पर भाजपा को 1000 से भी कम मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। भाजपा की सहयोगी निषाद पार्टी को हंडिया सीट से सपा के हाथों 3543 मतों से और कालपी सीट से सपा के ही खिलाफ 2816 वोटों पराजय का सामना करना पड़ा। 

भाजपा के एक अन्य सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) के प्रत्याशी को बछरावां सीट से सपा उम्मीदवार ने 2812 मतों से पराजित किया। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम बृहस्पतिवार को घोषित किए गए। भाजपा ने एक बार फिर पूर्ण बहुमत हासिल किया। उसे कुल 255 सीटें हासिल हुई जबकि उसके सहयोगी दलों अपना दल सोनेलाल को 12 तथा निषाद पार्टी को छह सीटों पर जीत मिली। समाजवादी पार्टी को 111 सीटें मिली जबकि उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल को आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को छह सीटों पर कामयाबी मिली। कांग्रेस और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक को दो-दो तथा बहुजन समाज पार्टी को एक सीट मिली।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement