Thursday, May 02, 2024
Advertisement

UP Fifth Phase voting live: यूपी में आज पांचवे चरण की वोटिंग, शाम 5 बजे तक 53.98% मतदान

यूपी में आज पांचवे चरण का मतदान हो रहा है। इस चरण में 61 सीटों पर 692 प्रत्याशी चुनाव किस्मत आजमा रहे हैं। 61 सीटों पर 2.24 करोड़ मतदाता वोट डाल रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 28, 2022 7:11 IST
UP Fifth Phase voting live- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV UP Fifth Phase voting live

UP Fifth Phase voting live :उत्तर प्रदेश में पांचवे चरण का मतदान आज हो रहा है। पांचवें चरण में राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों पर आज हो रहे मतदान में 692 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। राज्य की 403 विधानसभा सीटों में से अब तक 231 सीटों पर मतदान हो चुका है और आज 61 सीटों पर मतदान होने के बाद 292 सीटों का मतदान पूरा हो जाएगा। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पांचवें चरण के मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। मतदान का समय आज सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है। उन्होंने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। पांचवें चरण में 692 उम्मीदवार की राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाता कर रहे हैं। पांचवें चरण में सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अमेठी और रायबरेली जिले में मतदान हो रहा है।

 

Manipur Assembly Election 28 Feb

Auto Refresh
Refresh
  • 6:00 PM (IST) Posted by Khushbu

    शाम 5 बजे तक 53.98% मतदान

    उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 के पांचवें चरण में शाम 5 बजे तक 53.98% मतदान दर्ज़ किया गया।

  • 4:21 PM (IST) Posted by Khushbu

    दोपहर 3 बजे तक 46.28% मतदान

    उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 के पांचवें चरण में दोपहर 3 बजे तक 46.28% मतदान दर्ज़ किया गया।

  • 2:00 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूपी के बास्ती में पीएम मोदी की चुनावी सभा

    यूपी के बास्ती में पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि यूपी के विकास के लिए लोगों का भरपूर आशीर्वाद हमें मिल रहा है। उन्होंने कहा कि ये लोग आज भी हमारी सेनाओं से सबूत मांगते हैं, उनके सामर्थ्य पर विश्वास नहीं करते इसलिए ऐसे लोगों से यूपी की जनता को बहुत सतर्क रहना है।

     

  • 1:11 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    सपा के कुंडा सीट के प्रत्याशी गुलशन यादव के काफिले पर हमला

    प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ जिले के थाना कोतवाली कुंडा के पहाड़पुर बनोही में रविवार को पूर्वाह्न लगभग 11 बजे समाजवादी पार्टी (सपा) के कुंडा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी गुलशन यादव के काफिले पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया, जिससे उनके वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और उन्हें मामुली चोट आई हैं। पुलिस उपाधीक्षक (क्षेत्रधिकारी) कुंडा अजीत कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि सपा के प्रत्याशी गुलशन यादव भ्रमण पर निकले थे और जैसे ही वह पहाड़पुर बनोही मतदान केंद्र से आगे निकले, तभी घात लगाए बैठे कुछ लोगों ने उन पर हमला कर दिया, जिससे वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। कुमार ने बताया कि यादव के सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें बचा लिया। घटना की सूचना पाकर पुलिस अधीक्षक और जिलाधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस इस घटना की जांच कर रही है। उल्लेखनीय है कि कुंडा विधानसभा क्षेत्र में 1993 से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लगातार चुनाव जीत रहे रघुराज प्रताप सिंह इस बार अपनी बनाई जनसत्ता पार्टी से चुनाव मैदान में हैं और उनके पुराने सहयोगी गुलशन यादव समाजवादी पार्टी से उन्हें टक्‍कर दे रहे हैं।

     

  • 11:46 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूपी: 4 घंटे में 21.39 % वोटिंग

    उत्तर प्रदेश में 5वें चरण का मतदान जारी है। सुबह 11 बजे तक यूपी में कुल  21.39 % मतदान हुआ है। इस अवधि के दौरान अयोध्या 24.33 % मतदान हुआ है। 

    कहां कितना हुआ मतदान

    सुल्तानपुर : 22 % मतदान
    अमेठी :   20.90 % मतदान
    गोंडा :    22.64% मतदान
    चित्रकूट :  25.69 % मतदान
    श्रावस्ती :  23.18 % मतदान
    बाराबंकी : 18.44% मतदान

  • 11:35 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पीएल पुनिया ने डाला वोट, कहा बीजेपी को हार का डर

    कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने बाराबंकी में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि बीजेपी को लग गया कि वे हार रही हैं, इसलिए उन्होंने पीएम से होम मिनिस्टर तक सबको प्रचार में लगा दिया।

  • 11:26 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    ITBP के जवान बुजुर्ग मतदाताओं की कर रहे सहायता

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के दौरान भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान प्रयागराज, बाराबंकी और सुल्तानपुर के विभिन्न मतदान केंद्रों पर विकलांग और बुजुर्ग मतदाताओं की सहायता कर रहे हैं।

  • 10:32 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूपी में 2 घंटे में 8 फीसदी से ज्यादा मतदान

    लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों पर रविवार सुबह नौ बजे तक औसतन 8.02 वोट पड़े। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार पांचवें चरण में रविवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और नौ बजे तक अमेठी जिले में 8.65 प्रतिशत, अयोध्या में 9.44, बहराइच में 7.51, बाराबंकी में 6.20 प्रतिशत, चित्रकूट में 8.78, गोंडा में 8.29, कौशांबी में 11.40 प्रतिशत, प्रतापगढ़ में 7.75, प्रयागराज में 7.07, रायबरेली में 7.48 प्रतिशत, श्रावस्ती 9.65 प्रतिशत और सुलतानपुर में 8.58 प्रतिशत मत पड़े। आयोग के अनुसार इन 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह नौ बजे तक औसतन 8.02 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा। 

  • 10:20 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    केशव प्रसाद मौर्य ने डाला वोट

    आज उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान हो रहा है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना मतदान किया। 

  • 9:42 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    महंत ज्ञानदास ने किया मतदान

    उत्तर प्रदेश: अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर के मुख्य पुजारी महंत ज्ञान दास और अन्य संतों ने कटरा के एक मतदान केंद्र में मतदान किया। तस्वीरें पूर्व माध्यमिक विद्यालय की हैं। 

  • 9:39 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    राजा भैया ने वोट डाला, कहा-टूटेगा मतदान का रिकॉर्ड

    यूपी चुनाव के पांचवे चरण की वोटिंग जारी है। जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के रघुराज प्रताप सिंह उर्फ ​​'राजा भैया', जो कुंडा से चुनाव लड़ रहे हैं, उन्होंने बेंटी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि "अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ना अपने आप में एक चुनौती है।

  • 9:37 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    रमापति शास्त्री ने किया मतदान

    \उत्तर प्रदेश: प्रदेश मंत्री और बीजेपी नेता रमापति शास्त्री ने गोंडा में वोट डाला। 

    https://twitter.com/AHindinews/status/1497783697910611974

     

  • 8:52 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    मतदाताओं की सुरक्षा का रख रहें ख्याल: प्रयागराज SSP

    प्रयागराज के SSP अजय कुमार ने कहा है कि हर मतदान केंद्र पर काफ़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। शांति के साथ चुनाव को संपन्न कराया जा रहा है। सभी मतदाताओं की सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है। 

  • 8:43 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    12 पिंक बूथ भी बनाए, शांतिपूर्ण चल रहा मतदान: प्रयागराज​ जिलाधिकारी

    ज़िलाधिकारी प्रयागराज संजय कुमार खत्री ने कहा कि  मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण चल रहा है। मैंने लाइन में खड़े होकर पहला मतदान दिया है। चुनाव को निष्पक्ष कराने के लिए पूरे जनपद को 47 जोन और 378 सेंटर में बांटा हैं। हमने 12 पिंक बूथों को भी बनाया है।

  • 8:40 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    रीता बहुगुणा ने डाला वोट, बोलीं- सरकार हमारी ही बनेगी

    उत्तर प्रदेश: राज्य में पांचवे चरण के लिए मतदान हो रहा है। प्रयागराज में भाजपा नेता रीता बहुगुणा जोशी ने मतदान केंद्र पहुंचकर अपना मतदान दिया। उन्होंने कहा, "सरकार हमारी ही बनेगी। हम 300 से ज़्यादा सीटों की उम्मीद कर रहे हैं।" 

  • 8:38 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    डिप्टी सीएम मौर्य ने किया मतदान केंद्र का निरीक्षण

    उत्तर प्रदेश: उपमुख्यमंत्री और सिराथू से भाजपा उम्मीदवार केशव प्रसाद मौर्य ने सिराथू के एक मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। 

  • 8:35 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    माटेरा में लगी मतदाताओं की कतार

    यूपी के माटेरा में लोग मतदान के लिए कतार में खड़े हुए हैं। यहां के एक प्राइमरी स्कूल के पोलिंग बूथ में सुबह से ही चहल पहल बनी हुई है।

  • 8:32 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    आराधना मिश्रा ने डाला वोट, कहा-देश के भविष्य के लिए वोट करें

    कांग्रेस विधायक दल (CLP) की नेता और रामपुर खास से पार्टी की उम्मीदवार, आराधना मिश्रा ने संग्रामगढ़ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि "लोकतंत्र में सबसे बड़ी शक्ति आपका वोट है। देश और अपने भविष्य के लिए वोट करें"।

  • 8:28 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    सिद्धार्थनाथ सिंह ने डाला वोट, 300 का आंकड़ा पार करने का दावा

    प्रयागराज| इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार और यूपी के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में वोट डाला। उन्होंने दावा किया कि "हम 300 का आंकड़ा पार करेंगे और फिर से सरकार बनाएंगे। लोगों को निर्णय लेना होगा और वे विकास कार्यों के लिए वोट करेंगे"।

  • 8:20 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    अमेठी में मतदान जारी

    कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की सीट रही अमेठी में भी सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो चुका है। विधानसभा चुनाव के 5वें चरण में मतदान करने के लिए लोग अमेठी के एक मतदान केंद्र पहुंचे।

      

  • 8:18 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    अयोध्या के सहदतगंज में वोटिंग जारी

    अयोध्या के सहदतगंज में विधानसभा चुनाव के 5वें चरण का मतदान जारी है। 

  • 8:01 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    अमेठी कभी किसी का गढ़ नहीं रहा: बीजेपी नेता संजय सिंह

    अमेठी से भाजपा उम्मीदवार संजय सिंह ने 5वें चरण में वोट डाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि  "अमेठी कभी किसी का गढ़ नहीं रहा, चाहे वह गांधी हो या कोई और। यह हमेशा लोगों से जुड़ा रहा है। यह उत्पीड़कों के खिलाफ युद्ध है।"

     

  • 7:58 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    किसान, युवा, महिला सुरक्षा के मुद्दे पर जनता के बीच गए: कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा

    यूपी के रामपुर खास से कांग्रेस उम्मीदवार आराधना मिश्रा ने कहा है कि रामपुर खास के लोग फिर रचेंगे इतिहास। कांग्रेस द्वारा उठाए गए मुख्य मुद्दे- किसान, युवा, महिला सुरक्षा और मुद्रास्फीति-वे मुद्दे हैं जिनके साथ हम जनता के बीच गए।

  • 7:42 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    अखिलेश की अहंकार में उड़ने वाली साइकल बंगाल की खाड़ी में गिरेगी: मौर्य

    यूपी में चल रहे पांचवे चरण के मतदान के बीच डिप्टी सीएम केपी मौर्य ने कहा है कि मुझे विश्वास है कि सिराथू के लोग कमल खिलाएंगे और सिराथू के बेटे को भारी मतों से जीत दिलाएंगे। भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश के 24 करोड़ लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है। इसलिए लोगों ने मन बना लिया है कि कमल खिलना है। उन्होंने कहा कि 10 मार्च को लोगों के आशीर्वाद से अहंकार के आसमान में ऊंची उड़ान भरने वाले अखिलेश यादव की साइकिल बंगाल की खाड़ी में गिरेगी। उनकी साइकिल पहले सैफई के लिए उड़ी थी और अब बंगाल की खाड़ी में जाएगी।

     

  • 7:33 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    वोटिंग से पहले अमेठी के मंदिर में बीजेपी नेता संजय सिंह

    यूपी में आज पांचवे चरण का मतदान हो रहा है। यह मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। मतदान से पहले बीजेपी नेता संजय सिंह ने अमेठी के एक मंदिर में पूजा की।

     

  • 7:30 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रयागराज के साईं मंदिर में की पूजा

    उत्तर प्रदेश में पांचवे चरण का मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। इसी बीच मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और उनके परिवार ने प्रयागराज के साईं बाबा मंदिर में पूजा की। सिंह इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, जहां आज मतदान हो रहा है। उन्होंने कहा, "BJP की सरकार बनने जा रही है। 2017 से पहले विकास और क़ानून व्यवस्था चरमरा रखी थी। आज लोगों को लगता है कि मैं उन्हें शांति और विकास दे पाया हूं।"

  • 7:20 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    मतदान से पूर्व केशव प्रसाद मौर्य ने की पूजा

    डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मतदान से पूर्व अपने आवास पर पूजा की। मौर्य सिराथू निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, जिस पर आज मतदान हो रहा है।

  • 7:16 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    प्रयागराज में भी मतदान शुरू

    उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए प्रयागराज में भी मतदान शुरू हो गया है।

  • 7:14 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूपी में मतदान शुरू

    यूपी में पांचवे चरण का मतदान शुरू हो चुका है। यह चित्र इलाहाबाद का है, जहां के एक कॉलेज में बने पोलिंग बूथ पर कुछ देर पहले लोगों ने मतदान किया।

  • 7:03 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पीएम का आज बस्ती, देवरिया, वाराणसी में चुनावी दौरा

    प्रधानमंत्री मोदी छठे चरण के चुनाव प्रचार के लिए आज बस्ती, देवरिया और वाराणसी के चुनावी दौरे पर रहेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement