Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव में चलेगा किसका सिक्का? यहां देखें सबसे पहले और सबसे तेज नतीजे

बीजेपी पिछले 27 सालों से गुजरात की सत्ता में मजबूती से जमी हुई है और उसे हटाना कांग्रेस के लिए संभव नहीं हो पाया है। इन चुनावों में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन में भी लोगों की दिलचस्पी रहेगी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 06, 2022 19:44 IST
Gujarat election results, Gujarat results, Gujarat Results online, watch online Gujarat Results- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात विधानसभा चुनावों के नतीजों का पूरा कवरेज 8 दिसंबर को इंडिया टीवी पर होगा।

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर यानी कि गुरुवार को आएंगे। सूबे में एक दिसंबर और 5 दिसंबर को विधानसभा की 182 सीटों के लिए मतदान हुआ था। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को 89 विधानसभा सीटों पर 63.31 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जबकि दूसरे चरण में सोमवार को 93 सीटों पर 65.22 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके साथ ही गुजरात की सभी 182 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग पूरी हो गई है और अब 8 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। 

जहां तक गुजरात विधानसभा चुनावों के नतीजों की बात है, तो ज्यादातर एग्जिट पोल्स प्रचंड बहुमत के साथ बीजेपी की वापसी दिखा रहे हैं। भगवा दल पिछले 27 सालों से गुजरात की सत्ता में मजबूती से जमा हुआ है और उसे हटाना कांग्रेस के लिए संभव नहीं हो पाया है। वहीं, मौजूदा चुनावों की बात करें तो आम आदमी पार्टी ने भी यह चुनाव मजबूती से लड़ा है और माना जा रहा है कि इससे सूबे में कांग्रेस की हालत और पतली हो सकती है। 2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव AAP के लिए भी एक नई इबारत लिख सकते हैं।

नतीजों के इस शोरगुल में सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या बीजेपी इन चुनावों में भी अजेय रहेगी? दूसरा बड़ा सवाल यह है कि क्या AAP इन चुनावों पर अपना असर छोड़ पाएगी?  इन सभी सवालों को जवाब आपको 8 दिसंबर यानी कि गुरुवार को मिल जाएंगे। गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे सबसे पहले, सबसे तेज आप इंडिया टीवी डिजिटल के साथ तमाम प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट, वीडियो के तौर पर देख सकेंगे। चुनाव के नतीजे आप इंडिया टीवी यूट्यूब पर भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप ऐंड्रॉयड या iOS स्मार्ट फोन में इंडिया टीवी ऐप पर भी गुजरात चुनावों से जुड़े अपडेट पा सकते हैं।

2017 के गुजरात विधानसभा चुनावों की बात करें तो कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी। सियासी हलकों में तो यहां तक कहा जाने लगा था कि यदि कांग्रेस ने थोड़ी और मजबूती से चुनाव लड़ा होता तो बाजी पलट भी सकती थी। गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी ने 182 में से 99, कांग्रेस ने 77 और अन्य ने 6 सीटें जीती थीं। मौजूदा चुनावों में ऊंट किस करवट बैठेगा? बीजेपी क्या अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार कर पाएगी? क्या कांग्रेस एक बार फिर कड़ी टक्कर देगी? इन सवालों के जवाब गुरुवार को इंडिया टीवी के चुनावी नतीजों की कवरेज में मिल जाएंगे।

इंडिया टीवी (हिंदी) वेबसाइट

https://www.indiatv.in/

इंडिया टीवी यूट्यूब
https://www.youtube.com/@IndiaTV

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement