Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Ye Public Hai Sab Jaanti Hai: रमाकांत यादव के सपा में लौटने से BJP को Phoolpur Pawai सीट पर कितना नुकसान होगा?

फूलपुर पवई विधानसभा सीट पर करीब सवा तीन लाख मतदाता हैं । जो हर चुनाव में उम्मीदवार की किस्मत का फैसला करने में सबसे अहम भूमिका निभाते हैं । क्षेत्र में पिछड़ा वर्ग और दलित मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या है ।

Brijesh Tiwari Reported by: Brijesh Tiwari @brijeshkntiwari
Updated on: February 20, 2022 19:26 IST

Highlights

  • फूलपुर पवई विधानसभा सीट पर इस बार मतदान 7 मार्च को होगा
  • सीट पर करीब सवा तीन लाख मतदाता हैं
  • विधायक अरुण कांत यादव के पिता रमाकांत यादव सपा में शामिल हो चुके हैं

नोएडाः फूलपुर पवई विधानसभा सीट उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के अंतर्गत आती है । बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आजमी के पिता एवं मशहूर शायर कैफी आजमी इसी इलाके के मिजवा गांव के हैं । यहां पैदा होने वाली लाल मिर्च का निर्यात देश-विदेश में किया जाता है । फूलपुर पवई विधानसभा सीट पर इस बार मतदान 7 मार्च को होगा । क्षेत्र की जनता इस दिन अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर अपने विधायक का चयन करेगी । फूलपुर क्षेत्र में बीते पांच सालों में कितना विकास हुआ । इलाके में किस दल की हवा बह रही है । इसी का जायजा लेने के लिए इंडिया टीवी (India TV)'  का खास कार्यक्रम 'ये पब्लिक है सब जानती है (Ye Public Hai Sab Jaanti Hai)' की टीम ने फूलपुर विधानसभा क्षेत्र की जनता के बीच पहुंचा । जहां इलाके की जनता ने आगामी चुनाव को लेकर अपने विचार हमारे साथ साझा किए । 

क्या बोली फूलपुर की जनता?

फूलपुर के लोगों ने बताया कि विकास तो हुआ, लेकिन जिस रफ्तार से होना चाहिए था । वैसा विकास यहां नहीं हुआ । इलाके के लोग यहां सड़कों की बदहाल हालात से खासा नाराज दिखाई दिए । स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर लोगों का कहना था कि पहले के मुकाबले कुछ सुधार हुआ है । स्वास्थ्य केंद्रों पर जरूरत की दवाएं मिल जाती है । वहीं बहुत से लोगों का मानना है कि इलाके में दंबगई पर अंकुश लगा है । लेकिन जनता रोजगार के मुद्दे को लेकर मौजूदा सरकार से कुछ नाराज दिखाई दी । वहीं ग्रामीण इलाकों में रहने वाली जनता ने बताया कि वहां सड़क और खड़जों का निर्माण कराया गया है । जिससे ग्रामीण इलाकों में रहने वाली जनता को कुछ सुविधा पहुंची है । 

2017 का जनादेश

फूलपुर पवई विधानसभा सीट पर करीब सवा तीन लाख मतदाता हैं । जो हर चुनाव में उम्मीदवार की किस्मत का फैसला करने में सबसे अहम भूमिका निभाते हैं । क्षेत्र में पिछड़ा वर्ग और दलित मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या है । वहीं यादव और हरिजन मतदाता भी इस सीट पर चुनाव परिणाम तय करने में निर्णायक भूमिका निभाते हैं । 

2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पूर्व सासंद रमाकांत यादव के पुत्र अरुण कांत यादव को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा । अरुण कांत यादव ने इस सीट पर भाजपा का कमल खिलाने में सफलता हासिल की । वह दूसरी बार जीतकर विधानसभा पहुंचे थे ।

भाजपा की बड़ी मुश्किल

2022 विधानसभा चुनवा से पहले भाजपा को झटका लगा है । फूलपुर से मौजूदा विधायक अरुण कांत यादव के पिता रमाकांत यादव सपा में शामिल हो चुके हैं । ऐसे में यह देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा कि चुनाव में फूलपुर पवई की जनता किस ओर जाती है । सत्तारूढ़ भाजपा इस सीट पर अपनी जीत के सिलसिले को जारी रखने की भरसक कोशिश करेगी । वहीं सपा इस बार प्रदेश में सत्ता पाने के लिए बेताब है । 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement