Saturday, April 20, 2024
Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए एक बार फिर तैयार, ये हैं ज्वलंत मुद्दे

एक सवाल जो सबके ज़ेहन में बार-बार घूम रहा होगा कि राजय्थान में इस बार चुनावी मुद्दा क्या होगा। यानी कि इस बार बीजेपी और कांग्रेस को वोट देने से पहले राज्य में रहने वाले लोगों की सोच क्या होगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 17, 2018 14:35 IST
Rajasthan Assembly Elections Date Schedule Polling- India TV Hindi
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए एक बार फिर तैयार, ये हैं ज्वलंत मुद्दे

नई दिल्ली: राजस्थान एक बार फिर विधानसभा रण के लिए तैयार है। प्रदेश में 7 दिसंबर को मतदान होगा और 11 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। मौजूदा वक्त में यहां बीजेपी सत्ता में है और वसुंधरा राजे सिंधिया सूबे की मुख्यमंत्री हैं। वहीं एक सवाल जो सबके ज़ेहन में बार-बार घूम रहा होगा कि राजय्थान में इस बार चुनावी मुद्दा क्या होगा। यानी कि इस बार बीजेपी और कांग्रेस को वोट देने से पहले राज्य में रहने वाले लोगों की सोच क्या होगी।

राजस्थान में कई अहम मुद्दे हैं जिन पर चुनावों में बात हो सकती है। आइए नजर डालते हैं जनता के कुछ मुद्दों पर....

  • महंगाई
  • बेरोजगारी
  • महिला सश्क्तिकरण
  • भ्रष्टाचार
  • किसान
  • बिजली-पानी-सड़क           
  • स्थिर सरकार
  • जाति-समुदाय

बता दें कि राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट हैं। साल 2013 विधानसभा में यहां बीजेपी को कुल 163 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि कांग्रेस के पास महज़ 21 सीटें ही बची थीं। इसके अलावा अन्य को 7 सीट, बीएसपी (बहुजन समाज पार्टी) को 3 सीट और एनपीईपी (नेशनल पीपल्स पार्टी) को 4 सीट, एनयूज़ेडपी (नेशनल यूनियनिस्ट ज़मींदार पार्टी) को 2 सीटों पर जीत मिली थी।

इसके लिये 12 नवंबर को अधिसूचना जारी की जायेगी। नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर और नामांकन पत्रों की वापसी की तिथि 22 नवंबर तय की गयी है। 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 20 जनवरी, 2019 को समाप्त होगा।

इंडिया टीवी वेबसाइट पर विधानसभा चुनावों की विस्तृत कवरेज

Full Coverage: विधानसभा चुनाव 2018

Full Coverage: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018

Full Coverage: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018

Full Coverage: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018

Full Coverage: मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018

Full Coverage: लोकसभा चुनाव 2019

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rajasthan Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement