Thursday, April 18, 2024
Advertisement

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल: राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक राजस्थान में वसुंधरा राजे के नेतृत्व में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को दिसंबर में होनेवाले विधानसभा में चुनाव करारी हार का सामना करना पड़ सकता है जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 02, 2018 0:09 IST
Clear majority predicted for Congress in India TV-CNX pre-poll survey for Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Clear majority predicted for Congress in India TV-CNX pre-poll survey for Rajasthan

नई दिल्ली: इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक राजस्थान में वसुंधरा राजे के नेतृत्व में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को दिसंबर में होनेवाले विधानसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ सकता है जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार हैं। इस चुनाव पूर्व सर्वेक्षण का प्रसारण आज शाम इंडिया टीवी पर किया गया। 

इस ओपिनियन पोल के मुताबिक कुल 200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस को 110 से 120 सीटें मिल सकती है, जबकि बीजेपी 70 से 80 सीटें जीत सकती है। बहुजन समाज पार्टी 1 से 3 सीट जीतने में सफल हो सकती है जबकि 'अन्य' 7 से 9 सीटें जीतने में कामयाब हो सकते हैं। 'अन्य' में जाट नेता हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतंत्र पार्टी, घनश्याम तिवाड़ी की भारत वाहिनी पार्टी और निर्देलीय शामिल हैं। राजस्थान में 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 163 सीटें जीती थी। कांग्रेस-21, बीएसपी-3 और 'अन्य' 13 सीटें जीतने में सफल रहे थे।  

कांग्रेस को 43.5 फीसदी वोट मिलने के आसार

वोट प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस को 43.5 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं, बीजेपी को 40.37 फीसदी वोट मिल सकते हैं, बीएसपी को 2.58 फीसदी और 'अन्य' को 13.55 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

बीजेपी के वोट प्रतिशत में 4.8 फीसदी की गिरावट
2013 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 45.17 फीसदी वोट मिले थे और कांग्रेस को 33.07 फीसदी वोटों से संतोष करना पड़ा था। इस ओपिनियन पोल के आंकड़े यह दर्शाते हैं कि कांग्रेस के वोट प्रतिशत में इस बार 10.43 फीसदी का इजाफा हो रहा है जबकि बीजेपी के वोट प्रतिशत में 4.8 फीसदी की गिरावट नजर आ रही है।

India TV-CNX pre-poll survey for Rajasthan

Image Source : INDIA TV
India TV-CNX pre-poll survey for Rajasthan 

क्षेत्रवार बात करें तो सीटों का ब्यौरा इस प्रकार हो सकता है:
हाड़ौती (64)-कांग्रेस-35, बीजेपी-25, बीएसपी-1 और अन्य-3 
मारवाड़ (56) कांग्रेस- 36, बीजेपी-17, बीएसपी-0, अन्य-3 
मेवाड़ (64)- कांग्रेस 36, बीजेपी-27, बीएसपी-0, अन्य-1 
शेखावाटी (16)-कांग्रेस-8, बीजेपी-6, बीएसपी-1, अन्य-1

इंडिया टीवी-सीएनएक्स चुनाव पूर्व सर्वेक्षण 16 अक्टूबर से 29 अक्टूबर के बीच 8040 मतदाताओं (4250 पुरुष और 3790 महिलाओं) के बीच एक संरचित प्रश्नावली के द्वारा किया गया। सर्वे टीम ने 200 विधानसक्षा क्षेत्रों में से 67 का दौरा किया और जनसंख्या, पेशा और प्रवास के आयामों को ध्यान में रखते हुए लोगों का चयन किया। परिणाम में 2.5 फीसदी का मार्जिन एरर हो सकता है। 

पसंदीदा मुख्यमंत्री की दौड़ में सचिन पायलट आगे
इस ओपिनियन पोल में 31.75 फीसदी लोगों ने कहा कि वे कांग्रेस नेता सचिन पायलट को मुख्यमंत्री के तौर पर देखना पसंद करते हैं, जबकि 31 फीसदी लोगों ने मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को ही अपना पसंदीदा सीएम बताया। 15.56 फीसदी लोगों ने कहा कि वे कांग्रेस नेता अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं। 

 India TV-CNX pre-poll survey for Rajasthan

Image Source : INDIA TV
 India TV-CNX pre-poll survey for Rajasthan 

कैसा रहा वसुंधरा राजे का कामकाज​?
 यह पूछे जाने पर कि बतौर सीएम वसुंधरा राजे के प्रदर्शन को आप कैसे आंकते हैं?  48 फीसदी लोगों ने वसुंधरा राजे के प्रदर्शन को 'खराब' बताया। 35 फीसदी लोगों ने 'अच्छा', 12 फीसदी ने 'औसत' और 5 फीसदी लोगों का जवाब था-‘कुछ कह नहीं सकते’। 

सबसे बड़ा मुद्दा क्या रहेगा?
यह पूछे जाने पर आनेवाले चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा क्या रहेगा? 35 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया, 27 फीसदी लोगों ने विकास, 15 फीसदी लोगों ने महंगाई, 10 फीसदी लोगों ने लिंचिंग, 6 फीसदी लोगों ने एससी/एसटी एक्ट को सबसे बड़ा मुद्दा बताया जबकि केवल 1 फीसदी लोगों ने राफेल सौदे को इस चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा बताया। 

दो अहम मुद्दों पर लोग वसुंधरा राजे सरकार से बेहद असंतुष्ट दिखे। पद्मावत विवाद पर 65.95 फीसदी लोगों का कहना था कि वसुंधरा सरकार इससे सही तरीके से निपटने में नाकाम रही। वहीं गैंगस्टर आनंदपाल सिंह के एनकाउंटर को लेकर 55.78 फीसदी लोग वसुंधरा सरकार के रवैये से असंतुष्ट दिखे। 

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल आज शाम 6 बजे इंडिया टीवी पर प्रसारित किया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rajasthan Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement