1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018
  5. कौन हैं असदुद्दीन ओवैसी? जानिए कैसे कानून का छात्र बना संसद सदस्य

कौन हैं असदुद्दीन ओवैसी? जानिए कैसे कानून का छात्र बना संसद सदस्य

असदुद्दीन ओवैसी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1994 में आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव से की थी। इस चुनाव में उन्होंने चारमीनार विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 05, 2018 16:49 IST
Asduddin Owaisi- India TV
Asduddin Owaisi

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तिहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी का जन्म 13 मई 1969 को हैदराबाद में हुआ था। आंध्र प्रदेश के निजाम कॉलेज से ग्रैजुएशन करने के बाद ओवैसी ने लंदन में वकालत की डिग्री हासिल की। ओवैसी को राजनीति विरासत में मिली। इनके पिता सुलताल सलाहुद्दीन ओवेसी हैदराबाद सीट से सांसद थे। 

असदुद्दीन ओवैसी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1994 में आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव से की थी। इस चुनाव में उन्होंने चारमीनार विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की थी। इस सीट से उनकी पार्टी 1967 से लगातार जीतती आ रही थी। चारमीनार विधानसभा सीट पर उन्होंने मजलिस बचाओ तहरीक के उम्मीदवार को 40 हजार वोटों से मात दी। मजलिस बचाओ तहरीक का गठन उन्हीं की पार्टी से अलग हुए धड़े ने किया था। 

2004 में उन्होंने पहली बार हैदराबाद सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल। इसके बाद पिछले तीन टर्म से वे इस सीट पर जीत हासिल करते रहे हैं। ओवैसी संसद की विभिन्न समितियों के अध्यक्ष भी रहे। 3 सितंबर 2014 से वे अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की परामर्शदात्री समिति के सदस्य हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Telangana Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13