1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. अक्षय कुमार, रणदीप हुड्डा सहित इन बॉलीवुड सेलेब्स ने दिए सारागढ़ी के बहादुरों को दी श्रद्धांजलि

अक्षय कुमार, रणदीप हुड्डा सहित इन बॉलीवुड सेलेब्स ने दिए सारागढ़ी के बहादुरों को दी श्रद्धांजलि

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और रणदीप हुड्डा ने गुरुवार को सारागढ़ी दिवस के मौके पर दस हजार अफगानिस्तानी कबायलियों से लड़ने वाले 21 बहादुर सिखों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: September 12, 2019 19:06 IST
akshay kumar - India TV Hindi
akshay kumar 

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और रणदीप हुड्डा ने गुरुवार को सारागढ़ी दिवस के मौके पर दस हजार अफगानिस्तानी कबायलियों से लड़ने वाले 21 बहादुर सिखों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसी साल, अक्षय कुमार ने इस सच्ची घटना के ऊपर 'केसरी' नाम की फिल्म बनाई थी, जिसमें सारागढ़ी में हुए इस ऐतिहासिक युद्ध को दिखाया गया था। उन्होंने श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

अक्षय ने लिखा, "36 सिख रेजिमेंट के उन 21 जवानों को मेरी श्रद्धांजलि, जो अपनी जान की परवाह किए बिना 10,000 अफगानिस्तानी कबायलियों से लड़े।" उन्होंने कहा, "यह एक ऐसा बलिदान है, जो हमेशा-हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों और हमारे दिलों पर अंकित हो गया है।"

सारागढ़ी का युद्ध ब्रिटिश भारतीय साम्राज्य और अफगानिस्तानी कबायलियों के बीच सितंबर 1897 के तिराह अभियान से पहले लड़ा गया था। यह उत्तर-पश्चिम सीमा प्रांत (वर्तमान में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा) में हुआ था। इसी विषय पर अभिनेता रणदीप हुड्डा की फिल्म भी आई थी, उन्होंने भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि फिल्म के लिए वह पूरी तरह से सिख धर्म में रम गए थे।

रणदीप ने ट्विटर पर लिखा, "1897 में 21 सिख जवानों और 10,000 अफगानिस्तानी कबायलियों के बीच का युद्ध हुआ, जिसमें मौत निश्चित थी, लेकिन हालात से इतर पीठ ना दिखाते हुए उन्होंने लड़ने का फैसला किया और अपने दुश्मनों को 6.5 घंटों तक युद्ध में कड़ी टक्कर दी। बोले सो निहाल..सत श्री अकाल"

Also Read:

टीवी एक्ट्रेस काम्या पंजाबी को मिला दूसरा प्यार, अगले साल करेंगी शादी

KBC 11: 'कौन बनेगा करोड़पति 11' को मिला पहला करोड़पति, बिहार के सनोज राज अब बनना चाहते हैं IAS

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X